02 MAYTHURSDAY2024 6:31:24 AM
Nari

किचन साफ करना होगा बिल्कुल आसान, ट्राई करें ये Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Jan, 2024 02:40 PM
किचन साफ करना होगा बिल्कुल आसान, ट्राई करें ये Hacks

घर की साफ-सफाई के जैसे किचन की सफाई करना भी जरुरी होती है, लेकिन कुछ महिलाओं को लिए किचन को चमकाना बहुत ही मुश्किल होता है। इसकी साफ-सफाई करने के लिए उन्हें बहुत समय भी लगता है। कुकिंग के दौरान न सिर्फ किचन गंदी होती है बल्कि किचन की फर्श और दीवारों पर तेल के दाग और काले निशान भी नजर आने लगते हैं। ऐसे में चिकनाई दूर करना कई लोगों के लिए बहुत ही मुश्किल हो जाता है। आज आपकी परेशानी दूर करते हुए कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप किचन को साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं....

इस्तेमाल करें डस्टर

किचन को साफ करने के लिए आप डस्टर का इस्तेमाल करें। कुकिंग के दौरान यदि किचन गंदा होता है तो डस्टर  के साथ उसे तुरंत साफ कर दें। इस तरह किचन में दाग-धब्बे और चिकनाई नहीं पड़ेगी। यदि डस्टर नहीं तो आप किसी सूखे और गीले कपड़े का इस्तेमाल भी रसोई में कर सकते हैं। 

PunjabKesari

रबर बैंड करें इस्तेमाल 

रसोई साफ रखने के लिए आप रबर बैंड जरुर इस्तेमाल करें। किचन में मौजूद खाद्य पदार्थो और मसालों के पैकेट खुला छोड़ने के कारण यह किचन के प्लेटफॉर्म या फिर शेल्फ पर गिर जाते हैं ऐसे में आप थोड़े रबर बैंड जरुर रखें। यदि आप कोई भी पैकेट खोलते हैं तो उसे बाद में बंद करके रखें। 

डस्टबिन करें इस्तेमाल 

सब्जी का छिलका या खाने की चीजों को इधर-उधर फैंकने के कारण भी किचन गंदी लगती है। ऐसे में आप किचन में एक छोटा सा डस्टबिन रखें। किचन का सारा कूड़ा डस्टबीन में ही डालें। इससे साफ किचन बिल्कुल साफ हो जाएगा। 

PunjabKesari

तौलिया करें इस्तेमाल

कुकिंग करते हुए बार-बार अपने हाथ धोने पड़ते हैं। ऐसे में जगह-जगह गीले हाथ लगने से भी किचन गंदीहो सकती है। इसलिए किचन में एक साफ और सूखा तौलियां रखें। हैंडवॉश करने के बाद अपने हाथों को तौलिए के साथ अच्छी तरह पोंछकर सुखाएं। इस तरह भी आपका किचन बिल्कुल साफ रहेगा। 

PunjabKesari
 

Related News