27 APRSATURDAY2024 7:00:21 PM
Nari

30 हजार का वेतन पाने वालों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 25 Aug, 2020 04:28 PM
30 हजार का वेतन पाने वालों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान

कोरोना महामारी के चलते सिर्फ गरीब ही नहीं बल्कि कई लोग अपनी आजीविका का साधन खो चुके हैं। ऐसे लोगों के लिए केंद्र सरकार अब एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी बेरोजगार लोगों के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की नियमों में अहम बदलाव कर सकते हैं। खबरों के मुताबिक, इन नए नियमों से 21,000 रुपए से ऊपर सैलरी लेने वालों को भी इसका फायदा मिलेगा। इतना ही नहीं इसके साथ ही मेडिकल और आर्थिक मदद के नियमों में भी बदलाव किया जाएगा।

PunjabKesari

जल्द शुरू होगी नियमों में बदलाव की तैयारी 

एक न्यूज वेबसाइट ने जानकारी देते हुए बताया कि श्रम मंत्रालय ने नियमों को बदलने की तैयारी शुरू कर दी है। अधिक वेतन लेने वालों के पास यह विक्लप होगा कि वो इस स्कीम से जुड़े रहना चाहते है या नहीं। अगर आप बेरोजगार हो जाते हैं तो आपको तय लिमिट के अनुसार आर्थिक मदद दी जाएगी। 

नौकरी गंवाने वाले लोगों को राहत

खबरों के मुताबिक बीते दिनों केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा था कि ईएसआईसी की अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन करने वालों का 15 दिनों के अंदर-अंदर निपटारा कर दिया जाएगा। कोरोना वायरस के संकट में अपनी नौकरी गंवाने वाले लोगों को ईएसआईसी के निदेशक मंडल ने राहत दी है। उन्होंने इस साल 24 मार्च से 31 दिसंबर तक बेरोजगारी लाभ के भुगतान को दोगुना कर दिया है। जिसके बाद अब तीन महीने की सैलरी का पचास प्रतिशत लाभ लोगों को मिलेगा। 

PunjabKesari

अब 30 दिनों में करें आवेदन 

वहीं अब नौकरी जाने के एक महीने बाद ही इस लाभ के लिए आवेदन किया जा सकता है। जबकि इससे पहले यह आवेदन 90 दिनों बाद ही होना संभव था। मिली जानकारी के अनुसार अब कर्मचारी खुद ही इसका दावा कर सकते हैं। जबकि पहले नियोक्ता के जरिए कर्मचारी को आवेदन करना पड़ता था। संतोष गंगवार ने उन लोगों को इस योजना का फायदा उठाने की अपील की है जो इस योजना के दायरे में आते हैं।

Related News