27 APRSATURDAY2024 2:26:13 PM
Beauty

इन असरदार तरीकों से मिलेंगा डबल चिन से छुटकारा

  • Updated: 28 Sep, 2016 05:44 PM
इन असरदार तरीकों से मिलेंगा डबल चिन से छुटकारा

डबल चिन कैसे कम करें : वजन के बढ़ने से स्किन पर भी असर होता है, जिससे हमारी ठुड्डी के चीचे वाले हिस्से पर चर्बी जम जाती है, जिसे हम लोग डबल चिन की समस्या भी कहते है। यह हमारी खूबसूरती को बिगाड़ कर रख देती है इससे चेहरा भद्दा लगने लगता है। ऐसें में कई लड़कियों इसको छुपाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाती है लेकिन इन तरीकों का  ज्यादा कुछ असर नहीं होता है। आज हम आपको डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए आसान से तरीके बताएंगे।  

 


1. खाने में विटामिन ई 

अपनी डेली डाइट में विटमिन ई से भरपूर चीज़ों को शामिल करें। ब्राउन राइस, डेयरी प्रॉड्क्ट, नट्स, बीन्स, सेब, सोया बींस, मूंगफली खाएं। इससे आपके चिन की चर्बी के साथ-साथ आपके शरीर की चर्बी भी कम होंगी। 

 

2. शुगर फ्री च्यूइंग गम चबाएं

च्यूइंग गम चबाने से आपके जबड़ों की कसरत होती है और गर्दन पर जमा फैट बर्न होता है। ख्याल रखें कि च्यूइंग गम शुगर फ्री हो वर्ना मेहनत बेकार जाएगी।

 

3.मसाज

हर रात सोने से पहले लोशन या तेल को चिन और गर्दन पर लगाकर हाथों को गर्दन से ऊपर चेहरे की दिशा में घुमाएं। अगर खुद करने में परेशानी हो तो ब्यूटी एक्सपर्ट की मदद लें। इससे आपको डबल चिन से छुटकारा आसानी से मिलेंगा। 

 

4. नेक एक्सरसाइज़
 
गर्दन को क्लॉकवाइज और फिर एंटी क्लॉकवाइज घुमाएं। यह व्यायाम धीरे-धीरे 10 बार करें। रोज करने से इसका असर जल्द दिखने लगेगा।
 

Related News