05 JULTUESDAY2022 3:26:52 AM
Nari

झाइयों से स्किन पड़ गई है काली तो लगाएं यह फेसपैक!

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Mar, 2020 02:08 PM
झाइयों से स्किन पड़ गई है काली तो लगाएं यह फेसपैक!

महिलाओं के चेहरे पर झाइयों की 2 मुख्य वजह है। एक तो प्रेगनेंसी के बाद कुछ औरतों के चेहरे पर झाइयां पड़ने लगती है, या फिर अधिक देर तक धूप में रहने की वजह से भी झाइयों की समस्या देखने को मिलती है। मगर आज हम आपको बताएंगे एक ऐसा घरेलू नुस्खा जो आपके चेहरे की झाइयों को पूरी तरह साफ कर देगा। आइए जानते हैं, उस नुस्खे के बारे में विस्तार से...

यह एक प्रकार का फेस पैक है, जिसके लिए आपको चाहिए होंगी 2 से 3 चीजें। जैसे कि..

-1 चम्मच मसूर दाल पाउडर
-कच्चा दूध 2 चम्मच
-1 चम्मच टमाटर का रस
-1 टीस्पून गुलाब जल
-1 चुटकी गांठ वाली हल्दी 

Image result for homemade haldi,nari

मूंग दाल पैक

मसूर दाल पाउडर बनाने के लिए थोड़ी सी मसूर दाल लें। उसे कॉटन के किसी भी कपड़े के साथ साफ करें। दाल पर लगा व्हाइट पाउडर आपको साफ करना है। उसके बाद मिक्सी में दाल डालकर उसे अच्छी तरह पीस लें। पीसने के बाद दाल में कच्चा दूध डालकर 5 से 6 घंटे के लिए इसे ढककर रख दें। 5-6 घंटे के बाद दाल एक दम फूल जाएगी, उसी के बाद आपको इस पैक का इस्तेमाल करना है। 

अब मिलाएं टमाटर का रस

जब दाल फूल जाए तो टमाटर का रस और हल्दी मिलाएं। अगर आपको हल्दी नहीं सूट करती तो आप इसे छोड़ भी सकते हैं। टमाटर का रस डालने के बाद इस पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इस पैक का इस्तेमाल आपको हफ्ते में 2 से 3 बार करना है। मसूर दाल का पाउडर आप इकट्ठा भी बनाकर रख सकती हैं। अगर आप लगातार इस पैक का इस्तेमाल करती रहेंगी तो 6 से 7 महीनों में आपको असर दिखाई देने लगेगा।

Image result for masage your face with tomato slice,nari

टमाटर और चीनी

इसके अलावा चेहरे की झाइयां दूर करने के और भी कई तरीके हैं, जैसे कि एक टमाटर का स्लाइस लें। उस स्लाइस पर बूरा चीनी डालकर चेहरे की 2 से 3 मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के बाद हल्के गुनगुने या फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार जरुर करें। चेहरे की झाइयों के साथ-साथ डल पड़ी स्किन और दाग-धब्बे दूर होकर फेस पर एक अलग शाइन दिखाई देगी। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News