04 DECSATURDAY2021 1:01:55 PM
Nari

सर्दी के मौसम में होने वाली ये चार आम बीमारियां और इलाज

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 25 Nov, 2021 07:00 PM
सर्दी के मौसम में होने वाली ये चार आम बीमारियां और इलाज

सर्दियों के मौसम में हमें अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। कई बार सावधानी रखने के बाद भी हम इस मौसम में होने वाली बीमारियों से घिर जाते हैं। आज हम आपको ऐसी ही चार आम बीमारियां और उनसे बचाव के बारे में बता रहे हैं जो सर्दी के सीजन में होती हैं—

सर्दी-खांसी और बुखार

PunjabKesari

जालंधर के उभ्भी क्लिनिक के फिजीशियन डॉ. जे.एस. मठारू के मुताबिक सर्दी-खांसी और बुखार आम बीमारी है जो हर मौसम में होती है, लेकिन सर्दियों के मौसम में लोग इससे ज्यादा बीमार होते हैं। जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन्हें यह वायरल इंफैक्शन जल्दी प्रभावित करता है।इसकी चपेट में छोटे बच्चे ज्यादा आते हैं लेकिन यह इंफैक्शन ज्यादा दिनों तक नहीं रहता। 5 से 7 दिनों में अपने आप ठीक भी हो जाता है। सर्दी-जुकाम से पीड़ित होने पर भाप, नमक के पानी के गरारे करने से काफी आराम मिलता है। इस अवस्था में गर्म चीजें पीनी चाहिएं।

हाई ब्लड प्रैशर  

PunjabKesari

हाई ब्लड प्रैशर एक आम समस्या है लेकिन सर्दियों में इससे पीड़ित मरीजों को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है।  इसकी एक वजह शरीर से पसीने का कम निकलना है। सर्दियों में पसीना कम निकलने के कारण शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जो हाई ब्लड प्रैशर का कारण बनती है। इससे बचाव के लिए नियमित ब्लड प्रैशर की जांच करवाएं और दवाएं लें और नमक कम खाएं।

अस्थमा

PunjabKesari

दूषित वातावरण और सर्दी के कारण अस्थमा के मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। ठंड के मौसम में अस्थमा पीड़ितों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। गले में खराश, कफ की वजह से सांस लेने में परेशानी होने लगती है। इससे बचने के लिए डॉक्टर की सलाह पर इनहेलर का इस्तेमाल करें और दवाइयां लेते रहें। ज्यादा जरूरत होने पर ही घर से बाहर जाएं।

गला खराब

PunjabKesari

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग गले में खराश की समस्या से परेशान रहते हैं। इस मौसम में होने वाले वायरल इंफैक्शन की वजह से गले में खराश की समस्या बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए गुनगुने पानी से गरारे करें। समस्या ज्यादा होने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

—डॉ. जे.एस. मठारू

Related News