25 APRTHURSDAY2024 7:08:09 PM
Nari

पार्टनर के साथ मिलकर करें ये 4 योगासन, सेहत के साथ बढ़ेगा प्यार

  • Updated: 21 Jun, 2018 10:37 AM
पार्टनर के साथ मिलकर करें ये 4 योगासन, सेहत के साथ बढ़ेगा प्यार

पार्टनर के साथ योगा करने के फायदे : स्वस्थ और बीमारियों से दूर रहने के लिए लोग बहुत से योग करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि कुछ योगासन ऐसे भी हैं जिन्हें पार्टनर के साथ करने से रिश्ते में प्यार और मजबूती आती है। कपल योगा के जरिए आप अपने रिश्ते के साथ-साथ खुद को भी स्वस्थ रख सकते हैं। योगासन करने से न सिर्फ आप दोनों का शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनता है, बल्कि आपके प्यार भरे रिश्ते में और भी मिठास आती है। साथ ही आपके रिश्ते को एक नयापन और ताजगी भी मिलती है। आज 'International Yoga Day' के मौके पर हम आपको पार्टनर के साथ किए जाने वाले कमाल के योग के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. पार्टनर ब्रीदिंग (Partner Breathing)
इस आसन को करने के लिए आप अपने कपल्स एक-दूसरे की विपरीत दिशा में पीठ लगाकर बैठ जाएं। इसके बाद ध्यान लगाते हुए सांस को अंदर-बाहर करते हुए अपने पार्टनर के साथ संपर्क साधें। इससे आप अपने पार्टनर की सांस भरने और छोड़ने की सरसराहट को पीठ से महसूस कर पाएंगे। इस आसन को 3-5 मिनट तक करें। यह योग आपको आपके पार्टनर के साथ से जोड़ता है और उसे बेहतर ढंग से अपनाने में मदद करता है।

PunjabKesari

2. पार्टनर ट्विस्ट (Partner Twist)
पार्टनर के साथ इस आसन को करने के लिए एक-दूसरे से पीठ लगाकर ध्यान मुद्रा में बैठ जाएं। इसके बाद आप दोनों अपना सीधा हाथ अपने साथी के घुटने या जांघ पर रखें। अब सांस को अदंर-बाहर करते हुए अपने हाथों को बदलते रहें। इसे 5-8 बार करें और एक-दूसरे के स्पर्श और सांसों को महसूस करें। नियमित रूप से इस आसन को करने से आपके रिश्ते में रोमांस बढ़ेगा।

PunjabKesari

3. टैंपल पोज (Temple Pose)
इस आसन में आप दोनों को अपने हाथों से किसी मंदिर जैसी आकृति बनानी होती है। इस आसन को करने के लिए कपल्स एक-दूसरे के सामने खड़े हो जाएं। इसके बाद दोनों अपनी सांस अंदर-बाहर करते हुए हाथों को ऊपर उठाकर झुकते हुए कूल्हों को बाहर निकाले और हाथों को पार्टनर के हाथों से मिलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि आपकी हथेलियां पार्टनर की हथेलियों से लगी हों और कोहनियों तक हाथों का स्पर्श हो। ऐसे करते हुए आप आधे मुड़ जाएं और किसी मंदिर जैसी आकृति बन जाएगी। पार्टनर के साथ इस आसन को करने से रिश्ते में मजबूती के साथ भरोसा भी आएगा।

PunjabKesari

4. डबल डाउन डॉग (Double Down Dog)
डबल डाउन डॉग योग पार्टनर के साथ करने के लिए सबसे पहले एक-दूसरे के पीछे कैमिल पोज में आएं। इसके लिए अपनी पत्नी को आगे की ओर रखें। इसके बाद आप अपने दोनों हाथों और पैरों को पूरी तरह ऊपर उठाते हुए कूल्हों को ऊपर सीधा करें। इसके बाद आगे मौजूद आपकी पार्टनर की कमर पर अपने दोनों पैर टिकाते हुए अपना सारा वजन अपने हाथों और पैरों में बांट दें। इस योगासन को करने के लिए आपका संतुलन अच्छा होना चाहिए, वरना इसमें गिर कर चोट लगने का डर बढ़ जाता है।

PunjabKesari

पार्टनर के साथ योगा करने के फायदे
1. मोटीवेशन
योगा सेशन को फॉलो करने के लिए मोटीवेशन का होना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप पार्टनर के साथ योग करेंगे तो आप एक-दूसरे को मोटीवेट कर सकते हैं। जिससे न सिर्फ आपकी सेहत अच्छी होगी बल्कि इससे रिश्ते में मजबूती आएगी। 
 

2. बढ़ता है कंफर्ट लेवल
कपल योगा करते समय पार्टनर पूरी तरह एक-दूसरे पर निर्भर होते हैं। ऐसे में कपल योगा करने से पार्टनर के बीच भरोसा कायम होता है और लंबे समय तक योग करते रहने से आप एक-दूसरे के साथ पूरी तरह कंफर्टेबल हो जाते हैं।

PunjabKesari

3. ह्यूमन टच  
टेक्नोलॉजी की दुनिया में आप एक-दूसरे से वर्चुअली कनेक्टेड हैं लेकिन रिश्ते में रोमांस और एक-दूसरे के प्रति संवेदनशील होने के लिए रियल स्पर्श बहुत जरूरी है। इस लिहाज से भी कपल योगा बहुत खास होता है।
 

4. इंटीमेसी
अगर आपके रिश्ते में रोमांस नहीं है तो उसके लिए आप कपल योगा कर सकते हैं। कपल योगा में कई इंटीमेट पोज भी होते हैं, जिससे आप एक-दूसरे के बेहद करीब आ सकते हैं। इसलिए अगर आपकी शादीशुदा जिंदगी या लव लाइफ में खटास आ गई है, तो ताजगी और उमंग वापस लाने के लिए कपल योगा सबसे बढ़िया तरीका है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News