29 APRMONDAY2024 2:21:01 AM
Nari

हाई हील के कारण होता है पैरों में दर्द तो फॉलो करें ये 5 टिप्स

  • Updated: 07 Apr, 2018 01:55 PM
हाई हील के कारण होता है पैरों में दर्द तो फॉलो करें ये 5 टिप्स

आजकल हाई हील पहनना बहुत ट्रेंड में आ रहा है। इसे कई घंटों लगातार पहनने से पैरों के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसे पहनने से घुटनों और कमर में दर्द, पैरों के पंजो में दर्द जैसी समस्याएं हर तीसरी महिला में देखने को मिल रही हैं। आप जितनी ज्यादा हील के सैंडल या जूते पहनती हैं उतना ही ज्यादा पैरों के पंजो में दबाव पड़ता है। जिससे पैरों, घुटनों में उतना ही ज्यादा दर्द होता है। अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान है तो हमारे द्वारा बताएं उपायों को इस्तेमाल करके इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं

1. घास पर चलें

PunjabKesari
अगर आपके पैरों और पिंडलियो में दर्द या सूजन है तो इसे आराम देने के लिए सुबह-सुबह नंगे पांव हरे घास पर चलें या फिर जब भी समय मिलें घर पर नंगे पैर चलें। इससे काफी हद तक आराम मिलेगा।

2. पैरों को पानी में डुबोए
पैरों की मासपेशियों को आराम देने के लिए हल्के गर्म पानी से सिकाई करें। अगर इससे आप ज्यादा फायदा लेना चाहते हैं तो पानी में तेल की कुछ बूंदे डालें और पैरों को पानी में डिबो कर रखें।

3. फुट स्पा करवाएं 

PunjabKesari
पैरों के दर्द को कम करने के लिए फुट स्पा करवाएं। इससे बहुत जल्दी मांसपेशियों की तकलीफ कम होगी। इसके अलावा पूरी तरह से आराम पाने के लिए योगा भी कर सकती है।

4. पैडीक्‍योर करवाएं 
स्पा से आराम मिलने के बाद पैडीक्‍योर करवाएं। इससे पैर साफ और दिखने में खूबसूरत, स्टाइलिश नजर आते हैं। इससे भी पैरों की तकलीफ कम होती है।

5. कुछ दिन हील न पहनें

PunjabKesari
इन सभी ट्रीटमेंट के दौरान कुछ दिन हील वाले सैंडल न पहनें। ऑफिस या बाहर जाने के समय फ्लैट सैंडल इस्तेमाल करें जो कि काफी आरामदेह होते हैं और पैरों के दर्द को कम करते हैं।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News