07 AUGSUNDAY2022 9:06:47 PM
Nari

Kitchen Hacks: मामूली से दिखने वाले ये टिप्स आपके काम को बना देंगे आसान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 Jan, 2022 01:38 PM
Kitchen Hacks: मामूली से दिखने वाले ये टिप्स आपके काम को बना देंगे आसान

वैसे तो महिलाएं किचन के काम में एक्सपर्ट होती हैं। मगर अक्सर कई काम ऐसे होते हैं जिसे करने में वे दिक्कतों का सामना करती हैं। उदाहरण के तौर पर सेब काटने के बाद काले पड़ना, कैंची या चाकू की धार कम हो जाना आदि। ऐसे में किचन से जुड़ी इन छोटी-छोटी समस्याओं से बचने के लिए हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में...

मटर या सहजन को लंबे समय तक ऐसे करें स्टोर

आप मटर और सहजन की फलियां निकालकर उसे एयर-टाइट कंटेनर में भरकर फ्रीजर में स्टोर करें। इससे वे करीब एक, डेढ़ महीने तक फ्रेश रह सकते हैं।

PunjabKesari

कैंची या चाकू की धार तेज करने के लिए

अगर आपकी किचन में इस्तेमाल होने वाली कैंची और चाकू की धार कम हो गई हैं तो इसके लिए आप इसे 2-3 मिनट तक नमक के डिब्बे में चलाएं। इससे कैंची व चाकू की धार कुछ हद तक तेज हो जाएगी।

सेब काटने के बाद अब नहीं पड़ेंगे काले

आमतौर पर सेब काटने के थोड़ी देर बाद ही वे काले पड़ने लगते हैं। इसे बचाने के लिए ठंडे पानी में 1 चम्मच नींबू का रस और थोड़ा नमक मिलाएं। फिर इस पानी से सेब डालकर निकाल लें। इससे आपके कटे सेब भी लंबे समय तक एकदम फ्रेश रहेंगे। इसके साथ ही इनका रंग काला नहीं पड़ेगा।

आसानी से छील जाएगा लहसुन

लहसुन को छीलना किसी टास्क से कम नहीं होता है। मगर आप इसे मिनटों में आसानी से छील सकती हैं। इसके लिए लहसुन को पहले कुछ मिनटों के लिए गर्म पानी के बाउल में रख दें। इससे इसका छिलका आसानी से उतरने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

चटनी का रंग काला होने से बचाने के लिए

कई बार चटनी बनने के बाद उसका रंग काला पड़ने लगता है। इससे बचने के लिए आप उसमें 1 चम्मच दही मिला दें। इससे आपकी धनिया-पुदीना की चटनी का हरा रंग बरकरार रहेगा।

नहीं आएगा नमक में मॉइस्चर

अक्सर महिलाओं को नमक में मॉइस्चर आने की परेशानी सताती हैं। ऐसे में आप इसकी नमी को सोखने के लिए नमक के डिब्बे में कुछ दाने चावल के डाल दें। इससे आपका नमक पहले की तरह एकदम सुखा हो जाएगा।

 

Related News