23 OCTWEDNESDAY2019 12:19:25 AM
Nari

चिपचिपे बालों से रहती हैं परेशान तो ये टिप्स आएंगे काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jun, 2019 04:27 PM
चिपचिपे बालों से रहती हैं परेशान तो ये टिप्स आएंगे काम

गर्मियों में तेज धूप और पसीने के कारण बाल अक्सर चिपचिपे और बेजान रहने लगते हैं। जिस वजह से कई बार घर से बाहर निकलते वक्त बालों का कोई हेयर स्टाईल नहीं बन पाता। ऐसे में हम आप आपके लिए लेकर आएं हैं गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए कुछ घरेलु टिप्स...

बीयर मास्क 

अत्यधिक गर्मी की वजह से बाल अपनी शाइन खो देते हैं, जिससे बाल रुखे लगने लग जाते हैं। ऐसे में बालों की शाइन वापिस लाने के लिए बालों में बीयर लगाएं। नहाने से एक घंटा पहले आप बियर लगा सकते हैं। आप चाहें तो मार्किट में मिलने वाले बीयर शैंपूज का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

PunjabKesari

ऑयल से करें परहेज

गर्मियों में बालों में तेल लगाने से परहेज करें क्योंकि तेज धूप के कारण स्कैलप में पसीना आता रहता है। ऐसे में यदि बालों में तेल लगा लिया जाए तो बाल चिपचिपे हो सकते हैं। ज्यादा सिरम का उपयोग करने से भी बचें। हो सके तो हफ्ते में 1 से 2 बार बालों में दहीं लगाएं।

हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें

कोशिश करें गर्मियों में बालों को एंटी फंगल इंफैक्शन वाले शैंपू के साथ धोएं। बालों को धोने के बाद अच्छी तरह सूखने पर ही उन्हें बांधना चाहिए। वरना फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है। 

PunjabKesari

केला और ऑलिव ऑयल

केला बालों को मॉइश्चराइज करता है वहीं ऑलिव ऑयल बालों के रुखेपन से लड़ता है। एक केले को छीलकर उसे अच्छी तरह मैश करें फिर उसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर नहाने से 1 घंटा पहले बालों में लगा लें। फिर बियर शैंपू या फिर हर्बल शैंपू के साथ बाल धो लें। 

शहद और नींबू का मास्क 

बारिश की मार से कर्ली बालों को बचाने के लिए शहद और नींबू का मास्क भी परफेक्ट है। इसके लिए आधा कप शहद में 2 नींबू निचोड़कर मिला लें और फिर इस मिश्रण को बालों में जड़ों तक लगाएं। एक घंटे के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें। 

PunjabKesari

कंडीशनर का इस्तेमाल जरुर करें

बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाना न भूलें। मानसून में अक्सर बाल रुखे होने के कारण आपस में उलझे रहते हैं। बालों में कंडीशनर लगाने से आपको बालों को सुलझाने में परेशानी नहीं होगी। 

Related News