01 DECTUESDAY2020 7:30:38 PM
Nari

Monsoon Advice: रसोई में पड़े सामान को सीलन से बचाएंगे ये किचन टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Sep, 2020 03:35 PM
Monsoon Advice: रसोई में पड़े सामान को सीलन से बचाएंगे ये किचन टिप्स

मानसून का महीना लोगों को काफी पसंद होता है। मगर अपने घर खासतौर पर किचन की करें तो बरसात के मौसम में महिलाओं को किचन से जुड़े कामों को करने में बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है। जहां इस मौसम के दौरान आसपास का  माहौल हरियाली से भर जाता हैं, वहीं दूसरी ओर नमी के कारण किचन में पड़ी चीजें खराब होने लगती है। अगर कहीं आप भी ऐसी ही  समस्या से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते हैं जिसे अपनाकर आप मानसून के महीने में भी अपने किचन और सामान का बेहतर तरीके से ध्यान रख सकती है। 

रोज करे किचन की सफाई 

मानसून के महीने में किचन में छोटे- छोटे कीड़े होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में घर के लोगों की सेहत पर बुरा असर होने से बीमार होने का खतरा बढ़ता है। इसके लिए रोजाना रसोईघर की सफाई करें। कीड़े और कॉकरोच को मारने के लिए आप कीटनाशक का छिड़काव कर सकते हैं। साथ ही मानसून दिनों में फर्श को गीला न रहने दें। ऐसे में इसे साफ करने के लिए सूखे पोछे का ही इस्तेमाल करें। 

nari,PunjabKesari

एयर टाइट कंटेनर का करें इस्तेमाल

मानसून में खाने की चीजों को नमी से बचाने के लिए एयर टाइट कंटेनर का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे में मसालें, दाल, चावल, आटा, बिस्किट, चिप्स आदि सभी चीजों को एयर टाइट कंटेनर में भर कर इन्हें लंबे समय तक फ्रेश रख सकते है। किसी चीज का इस्तेमाल या खाने के बाद डिब्बे को जोर से बंद करें। साथ ही इस बात का ध्यान भी रखें कि डिब्बा अच्छे से बंद हुआ है या नहीं।

सूखे मसालों खराब होने से बचाए

खासतौर पर मानसून के मौसम में सूखे मसालों में नमी लगने से खराब होने का खतरा रहता है। साथ ही नमी के कारण मसालों से महक चली जाती है।इसके लिए मसालों को समय-समय पर धूप लगवाए। साथ ही सभी मसालों को एयर टाइट डिब्बों में रखें।

nari,PunjabKesari

यूं रखें अचार का ध्यान

इस मौसम में अचार के खराब होने का खतरा भी कई गुणा ज्यादा होता है। ऐसे में जब भी धूप आए तो अचार को धूप लगवाए। अचार को निकालने के लिए गीले हाथों और चम्मच का इस्तेमाल करने से बचें। इसे स्टील या प्लास्टिक के डिब्बों में रखने की जगह कांच व चीनी मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल करें। इससे अचार लंबे समय तक खराब नहीं होगा।
 

Related News