03 JULSUNDAY2022 5:05:07 AM
Nari

काली पड़ी चाय की छन्नी साफ करने में अपनाएं ये टिप्स, मिनटों में जाएगी चमक

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Aug, 2021 01:52 PM
काली पड़ी चाय की छन्नी साफ करने में अपनाएं ये टिप्स, मिनटों में जाएगी चमक

महिलाएं वैसे तो किचन व बर्तन की साफ-सफाई में खास ध्यान देती है। मगर फिर भी कुछ बर्तन ऐसे होते है जो लगातार इस्तेमाल करने से गंदे व काले पड़ने लगते हैं। ऐसे में कई बार इन्हें साफ करना बेहद मुश्किल हो जाता है। इनमें से एक चीज है चाय की छन्नी। यह इस्तेमाल करने के इसपर चाय के दाग जमने लगते हैं। ऐसे में कुछ दिन बाद ही गंदी होने के साथ काली पड़ने लगती है। वहीं ऐसी छन्नी से चाय छानकर पीने से सेहत संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप भी छन्नी को साफ करने में परेशान है तो इसके लिए आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताते हैं...

प्लास्टिक की छन्नी साफ करने का तरीका

 

साबुन से करें साफ

इसके लिए सबसे पहले किसी भी साबुन को छन्नी पर लगाएं। फिर इसे 15 मिनट तक अलग रख दें। बाद में पुराने टूथब्रथ की मदद से इसे रगड़ते हुए साफ करें। बाद में पानी से इसे धो लें। अगर आपकी छन्नी बहुत ज्यादा गंदी है तो इसपर रातभर साबुन लगा रहने दें।

PunjabKesari

ईनो आएगा काम

इसके लिए एक बाउल में गर्म पानी, 1 पैकेड ईनो पाउडर मिलाएं। अब इसमें छन्नी को कुछ घंटे या रातभर डुबोएं। बाद में इसे पुराने टूथब्रश से रगड़ते हुए साफ कर लें। बाद में पानी से इसे धो लें। इसतरह आपकी छन्नी मिनटों में साफ हो जाएगी।

स्टील की छन्नी साफ करने का तरीका

इसके लिए एक पैन में पानी डालकर उसमें छन्नी डुबोकर धीमी आंच पर थोड़ी से गर्म होने दें। इससे छन्नी पर जमा गंदगी जलकर साफ उतरने लगेंगे। बाद में किसी पुराने टूथब्रश पर डिश वॉशर लगाकर छन्नी को रगड़ते हुए साफ करें। बाद में इसे पानी से धो लें। आप छन्नी एकदम साफ व नई जैसी हो जाएगी।

PunjabKesari

 

 

Related News