28 JUNTUESDAY2022 11:11:08 AM
Nari

बिजी लाइफ में ऐसे रखें अपनी Mental Health का ख्याल, अपनाएं ये टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Apr, 2022 12:35 PM
बिजी लाइफ में ऐसे रखें अपनी Mental Health का ख्याल, अपनाएं ये टिप्स

हैल्दी रहने के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बीच संतुलन होना बेहद जरूरी है। वरना पैनिक अटैक, पसीना या कंपकंपी होने के अलावा कैंसर, हृदय और सांस से जुड़ी  गंभीर बीमारियां हो सकती है। एक्सपर्ट अनुसार, हमारे शारीरिक स्वास्थ्य का सीधा प्रभाव मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। मगर काम का अधिक बोझ होने के कारण लोग अपनी मेंटल हैल्थ को अनदेखा कर देते हैं। मगर आज हम आपको कुछ आसान व कारगर तरीके बताते हैं। इनकी मदद से आप अपनी मेंटल हेल्थ को तेजी से बूस्ट कर सकते हैं...

हैल्दी फूड खाएं

एकदम फिट एंड फाइन रहने में खाना में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों शामिल करें। इससे आपका शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलेगी। साथ ही आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे। इसके लिए अपनी डेली डाइट में फल, सब्जियां, दालें, नट्स, जूस, सूप, दलिया आदि शामिल करें।

PunjabKesari

एक्सरसाइज करें

खुद को फिट और फाइन रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी करना बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए आप हल्की-फुल्की एक्सरसाइज, डांस या अपनी मनसपंद कोई शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं। इससे आपके मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी में सुधार होगा। मूड अच्छा होने के साथ आप दिनभर एनर्जेटिक और अलर्ट रहेंगे।

पूरी नींद लें

एक्सपर्ट अनुसार, रात को 7-8 घंटे की नींद लेने से दिमाग शांत होता है। इससे तनाव, चिंता दूर रहने में मदद मिलती है। साथ ही शारीरिक विकास होने में मदद मिलती है।

मेडिटेशन का ले सहारा

मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए मेडिटेशन का सहारा लें। मन में कोई भी नकारात्मक भावना लाने की जगह सकारात्मक सोचें। हमेशा पॉजीटिव चीजों पर ध्यान दें। अंदर से खुश रहने की कोशिश करें।

PunjabKesari

बुरी आदतों को छोड़ें

धूम्रपान, शराब का सेवन, जंक फूड खाना या गैजेट्स का जरूरत से अधिक इस्तेमाल बुरी आदतों में ही आता है। ये हमारे शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालने का काम करते हैं। ऐसे में हैल्दी रहने के लिए अपनी इन बुरी आदतों से परहेज रखें। अगर आपका मन ऐसी चीजों को खाना का करें तो इसकी जगह पर सलाद, नट्स आदि खाएं। शुरुआत में आपको ऐसा करने में मुश्किल आ सकती हैं। मगर धीरे-धीरे आपको आदत हो जाएगी। इसतरह आप खुद को एकदम फिट एंड फाइन रख सकते हैं।

अच्छी आदतों का विकास करें

ऐसी गतिविधियों में भाग लें जिसससे आपका मन शांत होने व फोकस करने में मदद सके। इसके लिए आप सोने से पहले एक डायरी पर अपने दिनभर के काम नोट करें। फिर इसमें अच्छी बातों को बढ़ावा दें और अपनी गलतियां को सुधारने की कोशिश करें।

 

Related News