28 MARSATURDAY2020 8:36:16 PM
Nari

महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय, दूर होगी जीवन की हर परेशानी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Feb, 2020 11:16 AM
महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय, दूर होगी जीवन की हर परेशानी

तमाम प्रयासों के बावजूद अगर आप जीवन की परेशानियों से नहीं उभर पा रहे, तो इस महाशिवरात्रि आपके पास बहुत अच्छा मौका है। वास्तु के अनुसार यदि इस पावन शिवरात्रि के मौके आप शिव से जुड़ी इन निशानियों को अपने घर का ऑफिस लाते हैं तो आपके जीवन में खुशियों की बहार आ सकती है। भगवान शिव के पास एक और ताकत भी है, आपकी इच्छाओं और मोह माया से आपको बचाकर रखने की शक्ति। भगवान शिव आपको मानसिक शांति देने के साथ-साथ आपके मन को इतना स्ट्रांग कर देते हैं, कि आपका ध्यान बेवजह किन्हीं इधर-उधर की बातों में नहीं जाता। आज हम आपको बताएंगे शिव जी की कुछ खास निशानियां आपको किसी तरह बल और बुद्धि प्रदान करती हैं। 

बुरी नजर से रक्षा करता है त्रिशूल

शिव जी का त्रिशूल आपको शांत मन, जीवन में एक्टिविटी और सहज प्रदान करता है। आज हर व्यक्ति चाहता है कि उसके परिवार को कभी किसी की नजर न लगे। खासतौर पर घर में जन्मी नई संतान के को हर कोई बुरी नजर से बचाना चाहता है। अगर आपके घर भी कोई नन्हा मेहमान आया है तो पवित्र शिवरात्रि के दिन उसके ग्ले में त्रिशूल बांधे। ऐसा करने से बच्चे को किसी की बुरी नजर नहीं लगती। 

Image result for shiv trishul,nari

डमरू से बढ़ती है एकाग्रता

अगर आप भगवान शिव का डमरु देखें तो एक तरह का वह आधा ऊं: दिखाई पड़ता है, जिस वजह से यह शांति और शुभ गुणों का प्रतीक है। डमरू को शास्त्रों में विशेष स्थान प्राप्त है। वास्तु से लेकर ज्योतिष शास्त्र में इसे बहुत ही शुभ माना गया है। मान्यता के अनुसार डमरु को घर में रखने से किसी भी तरह की नेगेटिव एनर्जी घर में प्रवेश नहीं करती। अगर आपका बच्चा पढ़ाई-लिखाई में कमजोर है तो उसके स्टडी टेबल पर एक छोटा सा डमरु रखें, साथ ही भगवान शिव की एक तस्वीर भी। ऐसा करने से बच्चे का मन पढ़ाई में पूरी तरह लगेगा, वह अपने जीवन में खूब सारी तरक्की करेगा।

नाग करेगा मुश्किलें खत्म

अगर आपके जीवन में लगातार मुश्किलें बनी हुई हैं, तो इनसे छुटकारा पाने के लिए महाशिवरात्रि के दिन शिव जी के मंदिर जाकर ग्ले में नाग वाला लॉकेट पहन लें। इस शुभ दिन घर पर भी पूजा जरुर करें। आपके जीवन की तमाम मुश्किलें कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगी।

बेलपत्र

भोलेनाथ की पूजा बेलपत्र के बिना अधूरी है। वास्तु के अनुसार यदि आप महाशिवरात्रि के दिन बेलपत्र का प्रसाद भोलेनाथ को चढ़ाते हैं, तो  शिव की कृपा आपके ऊपर सदैव बनी रहेगी। यदि घर में शिव का मंदिर बना हुआ है तो रोजाना उन्हें बेलपत्र चढ़ाने से घर में दरिद्रता प्रवेश नहीं करती। बेलपत्र धारण करते वक्त इसे आपका मन पूरी तरह से शांत और बिना वैर विरोध के होना चाहिए।

Image result for belpatra,nari

आत्‍मविश्‍वास

इस कलयुग में जीने के लिए आपके अंदर एक पॉजिटिविटी और संसारिक समस्याओं का सामना करने के लिए साहस होना जरुरी है। ऐसे में यदि आप शिवरात्रि के दिन अपने ग्ले में रुद्राक्ष धारण करते हैं तो यह आपके जीवन में बहुत पॉजिटिविटी लेकर आएगा। रुद्राक्ष धारण करने से पहले इसे एक बार कच्चे दूध के साथ जरुर धो लें।

 

तो ये थे महाशिवरात्रि के दिन अपनाए जाने वाले कुछ खास उपाय, जिनकी मदद से आप अपने जीवन की प्रत्येक परेशानी से राहत पा सकते हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News