23 OCTFRIDAY2020 5:30:59 AM
Nari

World Mental Health Day: डिप्रेशन से बचने के लिए ये 6 चीजें बहुत जरूरी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Oct, 2020 10:35 AM
World Mental Health Day: डिप्रेशन से बचने के लिए ये 6 चीजें बहुत जरूरी

आज के समय में हर कोई किसी न किसी परेशानी से घिरा हुआ है। घर की जिम्मेदारियों से लेकर ऑफिस के काम का अधिक प्रेशर तक हर कोई सिर में दर्द व भारीपन फील करता है। यह समस्या ज्यादा बढ़ जाने से व्यक्ति को मानसिक तौर से बीमार हो डिप्रेशन में जा सकते हैं। ऐसे में अपनी मेंटल हैल्थ को सही रखना बेहद जरूरी है। तो चलिए आज 'World Mental Health Day' के दिन पर हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताते हैं, जिसे अपनाकर आप मानसिक तौर पर बीमार होने से बच सकते हैं। 

नाश्ता खाएं बिना घर से न निकलें

अक्सर लोग सुबह ब्रेकफास्ट किए बिना या अनहैल्दी फूड खाकर ही घर से निकल जाते हैं। मगर इससे शारीरिक व मानसिक दोनों तरह से सेहत पर असर पड़ता है। ऐसे में रोजाना सुबह हैल्दी नाश्ता करके ही घर से निकलना चाहिए। ताकि दिनभर में शरीर में ऊर्जा और दिमाग का बेहतर तरीके से विकास हो सके। 

एक्टिविटी में लें हिस्सा

खुद को शांत और एक्टिव रखने के लिए योगा, मेडिटेशन, डांस या किसी अन्य एक्टिविटी में हिस्सा लें। इससे दिनभर की थकान दूर हो दिमाग शांत होता है। ऐसे में मूड सही होने से काम करने की शक्ति बढ़ती है। 

nari,PunjabKesari

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को मिलाएं न

डिप्रेशन की चपेट में आने से बचने के लिए हमेशा अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ हमेशा बैलेंस रखें। ऑफिस का काम वहीं पर छोड़कर फ्री माइंड होकर ही घर जाएं। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो इससे आपके दिमाग पर बुरा असर पड़ेगा। साथ ही आप तनाव में पड़ सकते हैं। 

दोस्तों या किसी करीबी से बातों को शेयर करें

अगर आपके मन में किसी भी तरह की कोई बात है तो उसे अपने मन में रखने की जगह किसी करीबी व दोस्त के साथ जरूर शेयर करें। इससे आपके दिल और दिमाग में बड़ा बोझ कम होने के साथ समस्या का हल होगा। साथ ही दिमागी तौर पर शांति का अहसास होगा। 

nari,PunjabKesari

पॉजिटिव सोच रखें

हमेशा पॉजीटिव रहे। हो सके तो हर चीज में खुशियां ढूंढने की कोशिश करें। ऐसे में आपका मन हमेशा शांत रहेगा। नेगेटिव ख्यालों को अपने मन में आने की जगह न दें। जितना हो सके जिंदगी को खुशी से जीने की कोशिश करें। 

ऑफिस को अपने मुताबिक सजाएं

ऑफिस डेस्क को अपनी मनपसंद चीजों से सजाएं। इससे आपको खुशी मिलेगी। आप चाहे तो यहां पर अपनी फैमिली फोटो, भगवान जी की तस्वीर या कोई मोटिवेशनल कोट्स लिख सकते हैं। 

Related News