15 JULMONDAY2024 8:07:28 PM
Nari

शहनाज हुसैन: खूबसूरती पाने के लिए फॉलों करें ये Beauty tips

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 16 Sep, 2022 04:11 PM
शहनाज हुसैन: खूबसूरती पाने के लिए फॉलों करें ये Beauty tips

तरबूज का जूस 

तरबूज का जूस एक अच्‍छा स्‍किन टोनर है और रूखेपन को कम भी करता है। यह त्‍वचा को ठंडक, रिफ्रेश और कोमल बनाता है। इसका रस चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें। सभी त्‍वचा के लिये फ्रूट मास्‍क केला, सेब, पपीता और संतरा जैसे फलों को मिक्‍स कर के मास्‍क बना कर चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। इससे चेहरे को ठंडक पहुंचेगी, डेड स्‍किन साफ होगी और सन टैनिंग मिटेगी। 

PunjabKesari
कूलिंग मास्‍क

 खीरे के रस में 2 चम्‍मच पावडर वाला दूध और एक अंडे का सफेद भाग मिला कर पेस्‍ट बनाएं। इसे चेहरे और गरदन पर लगाएं और जब सूख जाए तब पानी से धो लें।


ऑइली स्‍किन के लिये मास्‍क
 
1 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में गुलाब जल मिला कर पेस्‍ट बना कर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे पानी से धोलें। 


 टी बैग 

टी बैग भी अच्‍छा काम कर सकते हैं। इन्‍हें गरम पानी में कुछ देर के लिये डालें और निचोड़ कर आंखों पर आई पैड बना कर रखें।


रूखे, सूखे और बेजान बाल

 पानी के साथ थोड़ा सा क्रीमी हेयर कंडीशनर मिला कर स्‍प्रे बॉटल में भर कर रखें। बालों पर इससे स्‍प्रे करें और फिर कंघी से बाल झाड़ कर पूरे बालों पर इसे फैला लें।

PunjabKesari

आई मेकअप

दिन में हमेशा आई पेंसिल का प्रयोग करें या फिर पलको को ब्राउन या ग्रेड आई शैडो से लाइन करें। इससे आंखों को सॉफ्ट इफेक्‍ट मिलेगा। उसके बाद आंखों पर केवल एक या दो कोट्स मस्‍कारा के लगाएं। इससे आंखे गहरी और चमकदार दिखेंगी।


लिपस्‍टिक

 लिपस्‍टिक के लिये बहुत गहरा रंग ना चुनें जैसे, महरून आदि। आपको लाइट पेस्‍टल कलर जैसे पिंक, लाइट ब्राउन, कॉपर या पीच रंगों का चुनाव करना चाहिये। या फिर केवल लिप ग्‍लॉस ही चुनें। 
 

खरबूज, पानी और ककड़ी गर्मी के सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ हैं

वास्तव में प्रकृति ने हमें ऐसे फल दिए हैं जिनका सेवन कर हम गर्मी को दूर कर सकते हैं। खरबूजे, तरबूजे, ककड़ी गर्मियों के दौरान उपलब्ध होते हैं। इन फलों में काफी पानी भरा रहता है। इनके सेवन से शरीर में मौजूद गंदा पानी पसीने के रास्ते बाहर निकल जाता है। अगर आपको गर्मियों के मौसम में आपको काफी पसीना आता है तो आप खरबूजे, तरबूजे और ककड़ी जैसे फलों का सेवन कर सकती हैं। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है।

PunjabKesari

पुदीने के पत्ते, नींबू के साथ पानी और बर्फ

पुदीने के पत्ते में ठंडक होती है, जिससे पाचन क्रिया में सहायता मिलती है। पुदीने को गर्म पानी में उबाल कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। ठंडा होने पर एक चम्मच नींबू का रस ग्लास में डाल दें। इसके बाद ठंडक के लिए बर्फ इसमें डाल लें। इसे और उपयोगी बनाने के लिए इसमें शहद, नमक और काली मिर्च की कुछ मात्रा जोड़ लें। नमक और काली मिर्च ना हो तो ऐसे में आप सेंधा नमक और चाट मसाला का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।
 

Related News