Twitter
You are hereNari

सफर के दौरान आती हैं उल्टियां तो अपनाएं ये 6 टिप्स

सफर के दौरान आती हैं उल्टियां तो अपनाएं ये 6 टिप्स
Views:- Sunday, March 11, 2018-5:59 PM

कुछ लोगों को घूमने का बहुत शौक होता है। मगर सफर में जाते समय उल्टियां या जी मचलने के कारण वह अपने इस शौक को पूरा नहीं कर पाते। बस या गाड़ी में सफर के दौरान होने वाली इन परेशनियों से डरकर वह ज्यादा लंबे सफर पर जाना पसंद नहीं करते। अगर आप भी कहीं लंबे सफर पर जाने से डरते हैं तो आज हम आपको 5 एेसे उपाय बताएंगे। इनको अपनाने से सफर आरामदायक बन जाएगा। तो आइए जानते है वह कौन से उपाय है जो सफर के दौरान होने वाली समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। 


1. नींबू के छिलके

PunjabKesari
सफर पर जाते समय अपने साथ 1 नींबू जरूर रखें। जब भी मन अजीब हो तो नींबू के छिलके निकालकर सूंघ लें। इस तरह करने से उल्टी आनी बंद हो जाएगी।

 

2. मसालेदार चीजें ना खाएं 
घर से बाहर कहीं दूर जाते समय मसालेदार चीजें न खाएं क्योंकि एेसा खाना पचने में ज्यादा समय लेता है। खाना न पचने से उल्टी और जी मचलना जैसी समस्या होने लगती है। एेसे में कभी भी सफर पर जाते समय मसालेदार और एेसा खाना न खाएं जो पचे न।

 

3. लौंग 

PunjabKesari
थोड़ी सी लौंग लें। इसको पीस कर एक डिब्बी में रख लें। सफर पर अगर आपको उल्टी या मन खराब हो तो। 1 चुटकी लौंग में चीनी और काला नमक मिलाकर खाएं। एेसा करने से कुछ ही समय में जी मचलना बंद हो जाएगा।

 

4. अदरक
अदरक में एंटीमेटिक गुण होते हैं। जो उल्‍टी और चक्कर आने से बचाता है। सफर के दौरान जी मिचलाने पर अदरक की गोलियां या फिर अदरक की चाय का सेवन करें। इससे आपको उल्टी नहीं होगी। अगर हो सके तो अदरक अपने साथ ही रखे। अगर घबराहट हो तो इसे थोड़ा-थोड़ा खाते रहे।
 

5. नींबू 
नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड उल्‍टी और जी मिचलाने की समस्‍या को रोकते हैं। 1 कप गर्म पानी में 1 नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पी लें। अगर आप चाहें तो नमक की जगह पर शहद डालकर भी पी सकते हैं। यात्रा के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने का यह एक कारगर इलाज है।
 

6. ताजी हवा
ट्रेवल करते समय सिर को पीछे रखकर आराम की मुद्रा में बैठे। खिड़की की तरफ बैठे इसे आपको ताजी हवा मिलेगी। 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News