Twitter
You are hereNari

सर्दियों में भी दमकती रहेगी त्वचा अगर फॉलो करेंगे ये टिप्स

सर्दियों में भी दमकती रहेगी त्वचा अगर फॉलो करेंगे ये टिप्स
Views:- Friday, November 30, 2018-9:27 AM

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही त्वचा का निखार कम होने लगता है। ठंड में त्वचा रूखी, बेजान और मुरझाई हुई लगने लगती हैं। सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि इस मौसम में होंठ भी रूखे-सूखे हो जाते हैं। ऐसे में सावधानी बरतना बहुत जरूरी है क्योंकि त्वचा एक बार बेजान हो जाए तो उसे ठीन करना बहुत मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको कुछ विंटर केयर टिप्स देंगे, जिसे फॉलो करते रहने से आपको ये समस्याएं नहीं होगी।

साबुन का ना करें इस्तेमाल

सर्दियों में चेहरे पर कम से कम साबुन का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे त्वचा की शुष्कता बढ़ जाती है। इसकी जगह पर आप माइल्ड फेशवॉश का यूज कर सकते हैं। इसके अलावा चेहरा धोने के बाद क्रीम या माइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

PunjabKesari

गुनगुने पानी का यूज

मौसम चाहे कोई भी हो, लेकिन स्नान के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे त्वचा की रंगत बनी रहती हैं और सर्दी-जुकाम से भी बचे रहते हैं।

एंटी-रिंकल क्रीम

सर्दियों में रात को सोने से पहले एंटी-रिंकल क्रीम लगाना ना भूलें। इससे आप झुर्रियां, झाइयों जैसी समस्या से बचे रहेंगे।

नारियल तेल

सर्दियों में नहाने के बाद नारियल तेल से मसाज जरूर करें। इसके अलावा त्वचा की कोमलता और नमी को बरकरार रखने के लिए भी आप नारियल तेल लगा सकते हैं।

PunjabKesari

विटामिन ई युक्त क्रीम

त्वचा को हाइड्रेट और नमी युक्त बनाए रखने के लिए विटामिन ई क्रीम का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप विटामिन ई युक्त फूड्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

धूप लेना भी है जरूरी

सर्दियों की धूप सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। ऐसे में आप 15-20 धूप में जरूर बैठें। इससे आपको विटामिन डी मिलेगा और त्वचा खिली-खिली रहेगी। मगर धूप में बैठने से सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं क्योंकि सूर्य की तेज किरणें त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं।

PunjabKesari

होंठ रहें मुलायम

बदलते मौसम में होंठ फटने की शिकायत आम हो जाती है। ऐसे में आपको होंठों की देखभाल पर ध्यान देना भी जरूरी है। होंठों पर पेट्रोलियम जेली और ग्लिसरीन यूज करें। लिप बाम लगाना भी ठीक रहेगा। इसके अलावा सोने से पहले होंठों पर मलाई या ऑलिव ऑयल लगाएं। होंठों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है।

हाथों-पैरों की ना करें अनदेखी

सर्दियों में हाथ और एड़ियां ज्यादा ड्राई हो जाती हैं। अगर इनकी प्रॉपर साफ-सफाई न की जाए तो हाथों-पैरों की खूबसूरती छिन जाती है। ऐसे में इनकी सफाई डिटॉल मिले गुनगुने पानी से करें। फिर हाथों-पैरों पर मॉइस्चराइजर अप्लाई करें, ताकि त्वचा खुश्क ना हो। आप चाहे तो मेनीक्योर और पेडीक्योर का सहारा भी ले सकती हैं।

PunjabKesari

नियमित करें ऑयल मसाज

त्वचा और बालों की नियमित मसाज करना ना भूलें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे त्वचा कोमल और मुलायम होती है। मालिश करने के लिए आप नारियल, जैतून, ऑलिव या बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

राइट डाइट 

इस मौसम में फ्राइड और मीठी चीजें खाना अच्छा लगता है लेकिन अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो रोस्टेड चीजे ज्यादा खाएं। फिश, डॉट सूप और ड्राई फ्रूट्स लें। मौसमी सब्जियां, टमाटर, पालक, लहसुन, फलों में संतरा और पपीता सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। इसके अलावा सर्दियों में ग्रीन टी, गुनगुना लेमन जूस और शहद अच्छा विकल्प है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: