27 APRSATURDAY2024 2:50:12 PM
Nari

बिना जिम भी वजन कम करना होगा आसान, बस अपना लें ये Fitness Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Dec, 2022 10:43 AM
बिना जिम भी वजन कम करना होगा आसान, बस अपना लें ये Fitness Tips

गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। खासकर बढ़ता वजन इन दिनों सबसे खतरनाक समस्या बना हुआ है। बढ़ते वजन को कम करने के लिए आप अपने लाइफस्टाइल की आदतों में बदलाव करके खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। हैल्दी आदतों को अपनाकर आप इन अपने शरीर को फिट रख सकते हैं। बिना जिम के भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनके जरिए आप अपने शरीर को फिट और हैल्दी रख सकते हैं...

रोजाना करें कसरत 

वजन कम करने के लिए जरुरी नहीं कि आप जिम जाएं आप घर में रहकर कसरत कर सकते हैं। डांस, एरोबिक्स, जुंबा जैसी एक्टिविटीज के जरिए आप वजन कम कर सकते हैं। एक महीने में वजन घटाने के लिए आप 50 मिनट को कसरत कर सकते हैं।

PunjabKesari

गुनगुना पानी पिएं 

रोज सुबह गुनगुने पानी का सेवन करके भी आप वजन कम कर सकते हैं। इससे आपका शरीर हाइड्रेट भी रहेगा और वजन भी कम होगा। यदि आप फिट रहना चाहते हैं तो रोजाना सुबह गुनगुने पानी का सेवन करें। पानी के साथ आप नींबू, मेथी दाने, नींबू, जीरा वॉटर जैसी चीजें मिलाकर भी पी सकते हैं। 

फाइबर खाएं 

वजन कम करने के लिए आप अपनी डाइट का खास ध्यान रखें। जरुरत से ज्यादा खाने के कारण आपका वजन बढ़ सकता है। डाइट में आप फाइबर की मात्रा बढ़ा सकते हैं। फाइबर का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। ऐसे में यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो फाइबर का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

कम कर दें चीनी का सेवन 

आप चीनी का सेवन कम कर दें। ऐसी किसी भी चीज का सेवन न करें जिसमें आर्टिफिशयल शुगर की मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा पैकेज्ड फूड से भी परहेज करें। पैकेज्ड फूड्स में कॉर्ब्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसके कारण आपका वजन बढ़ सकता है। ऐसे में यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो चीनी का सेवन कम कर दें। 

पैदल जरुर चलें 

पैदल चलने से भी आप फिट रह सकते हैं। रोजाना कम से कम आप 40 मिनट तक जरुर चलें यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोज 10 हजार कदम चलने का लक्ष्य जरुर बनाएं। इसके अलावा ब्रिस्क वॉक रनिंग भी आप अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News