12 SEPTHURSDAY2024 7:22:07 PM
Nari

विनेश फोगाट का कैसे बढ़ा एक दिन में वजन? जल्दी Weight Gain होने के बड़े कारण

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 09 Aug, 2024 02:52 PM
विनेश फोगाट का कैसे बढ़ा एक दिन में वजन? जल्दी Weight Gain होने के बड़े कारण

नारी डेस्क: विनेश फोगट को पेरिस ओलिंपिक गेम्स में डिस क्वालीफाई कर दिया गया था। इसके पीछे भी उनके वजन के बढ़ जाने का कारण बताया गया। बता दे कि वह 50 किलोग्राम रेसलिंग के फाइनल में पहुंची थी। ऐसे में  व‍िनेश के पास गोल्ड मेडल जीतने का मौका था, लेकिन अब वह सिल्वर मेडल से भी चूक गईं। आपको बता दे कि इवेंट के दूसरे दिन उनका वजन 50 किलोग्राम वर्ग में 100 ग्राम अधिक पाया गया था। कई बार ऐसा होता हैं कि एक ही दिन में वजन अचानक से कुछ किलो या ग्राम बढ़ जाता हैं। आपको बता दे की अचानक से वजन बढ़ने के पीछे का कारण बॉडी में वाटर रिटेंशन का होना एक मुख्य वजह हो सकती हैं और  शरीर में ये वॉटर रिटेंशन भी कई तरीकों से बढ़ सकती है, जैसे- हार्मोंन्स, डाइट, नींद की कमी और तनाव। 

डाइट में बदलाव, हार्मोनल चेंजेस, तनाव और नींद की कमी

इसके साथ ही डाइट में बदलाव, हार्मोनल चेंजेस, तनाव और नींद की कमी, और कुछ दवाइयों या सप्लीमेंट्स का प्रभाव के कारण अचानक से वजन बढ़ सकता हैं। वैसे तो पानी हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं, लेकिन वही अगर शरीर में वाटर रिटेंशन यानी पानी जमा होने लगे तो यह आपको काफी परेशान कर सकता हैं। 

PunjabKesari

वाटर रिटेंशन के चलते बढ़ता है वजन

 वाटर रिटेंशन के चलते अगर आपका वजन भी  हर रोज़ कम या ज़्यादा होता रहता हैं , तो सॉल्टी फूड्स और स्नैक्स का सेवन कम करे। इसके साथ ही डिब्बे बंद फ़ूड प्रोडक्ट्स को भी अवॉयड करे। आपको बता दें कि इन फूड्स को खाने से बॉडी में वाटर रिटेंशन यानी पानी जमा होने लगता हैं और इसका सीधा असर आपके वजन पर पड़ता है।

ब्रैड या रिफाइंड आइटम्स का सेवन न करे 

ब्रैड और रिफाइंड आइटम्स भी आपका वजन तेजी से बढ़ाती है। इन चीज़ो के सेवन से शरीर में इन्सुलिन लेवल कम व ज्यादा हो सकता हैं जिससे वाटर रिटेंशन बढ़ सकता हैं। अल्कोहल और धूम्रपान से जितना हो सके उतनी दूरी बनाए। इसके सेवन से आपको ब्लोटिंग हो सकती हैं। जो कि वाटर रिटेंशन  हाई के प्रोसेस को ट्रिगर कर सकते हैं।

PunjabKesari

राइस को न करे अपनी डाइट में शामिल 

इसके साथ ही आपको चावल को भी अपनी डाइट से हटाना होगा क्यों की राइस में मजूद कार्बोहाइड्रेट बॉडी में वाटर  रिटेंशन की वजह बन सकता हैं, जिससे आपका वजन तेज़ी से अचानक बढ़ सकता हैं।

शुगरी आइटम्स का भी सेवन न करे 

शुगरी आइटम्स का भी सेवन नहीं करना चाहिए, यह भी वाटर रिटेंशन के प्रोसेस को ट्रिगर करता हैं। अगर आप इन फूड्स आइटम्स को अपनी डाइट से हटा देंगे तो आपकी बॉडी में वाटर  रिटेंशन नहीं होगा न ही अचानक वजन बढ़ने की समस्या भी नहीं होगी। 

PunjabKesari
 

Related News