29 APRMONDAY2024 2:46:36 AM
Nari

किसी जमाने में मशहूर कस्बे आज बनें हुए हैं उजाड़

  • Updated: 29 Mar, 2017 10:56 AM
किसी जमाने में मशहूर कस्बे आज बनें हुए हैं उजाड़

ट्रैवलिंगः दुनिया में कुछ जगहें भीड़-भाड़,ज्यादा आबादी,खूबसूरती या फिर और भी कई कारणों से जानी जाती हैं। वहीं कुछ जगह ऐसी भी हैं जो बिल्कुल वीरान हैं जो कभी आबाद हुआ करती थी। वक्त बदलने या कुदरत की मार के कारण ये इलाके सुनसान हो गए। यहां पर लोगों का आना जाना बहुत कम है। कुछ इलाकों में तो लोग आना जाना पसंद ही नहीं करते। आइए जानें इस वीरान इलाको के बारे में

1. कावालेरिजो, इटली
इटली का कावालेरिजो कस्बा वीरान हो चुका है। यहां पर 2005 में कुदरत की मार पड़ने से खतरनाक भूस्खलन पड़ा। इस मुसीबत में जो लोग बचे वो भी कावालेरिजो को छोडकर चलें गए हैं। कहा जाता है कि यहां पर 1 महिला अपने पालतू कुत्ते के साथ रहती है। 

2. प्रिपेत, यूक्रेन
यूक्रेन का प्रिपेत कस्बा चेर्नोबिल में हुए परमाणु रिएक्टर हादसे के कारण पूरी तरह से बर्बाद हो चुका है। यहां पर कभी 43000 लोगों का बसेरा था जो कुदरत की मार के कारण यहां से लोग दूसरी जगहों पर चले गए। जानवरों के अलावा यहां पर कोई नहीं रहता। 

3. ब्योलोलासिका, क्रोएशिया
कभी पर्यटको के लिए सबसे फेमस माना जाना वाला ब्योलोलासिका आज वीरान पड़ा हुआ है। यहां पर टूरिस्टों की भीड़ लगी होने के कारण यहां पर स्की रिजॉर्ट बनाने की योजना भी बनाई गई थी लेकिन किसी कारण लोेग यहां से दूसरी जगहों पर जाने शुरू हो गए। उजाड की वजह से यह जगह वीरान हो गई। 

4. होउटोवान, चीन
चीन के झेनजियांग प्रांत का छोटा-से गांव होउटोवान के लोग पैसा कमाने के लिए दूसरी जगहों पर चले गए। यहां पर अब सिर्फ खाली घर ही बचे हैं और घर पूरी तरह से खास से लद गए हैं।  

5. कोलमनस्कोप, नामीबिया
इस गांव को हीरों का गांव के नाम से भी जाना जाता था। लोग यहां पर हीरे खोजने के लिए आते थे लेकिन रेत का जबरदस्त तूफान आने के कारण यह कस्बा उजड़ गया। 

Related News