28 APRSUNDAY2024 7:35:47 PM
Nari

भारत के ये गांव अपनी अलग-अलग खासियत के लिए हैं फेमस

  • Updated: 25 Oct, 2017 05:59 PM
भारत के ये गांव अपनी अलग-अलग खासियत के लिए हैं फेमस

भारत बहुत खूबसूरत देश है। यहां पर भाषा,कला,संस्कृति के अलग-अलग तरह के रीति रिवाज लोगों की जिंदगी का खास हिस्सा है। देश में कुछ ऐसे गांव भी हैं जो अपनी खासीयत के लिए जाने जाते हैं। किसी गांव के लोग पेंटिग तो कहीं पर संस्कृति भाषा ही बोली जाती है। आइए जाने इन गांवो के बारे में। 

रघुराजपुर

PunjabKesari
यह गांव उडीसा में स्थित है और 2000 में इसे हैरिटेज गांव की लिस्ट में शामिल किया गया है। यहां के लोग ट्रबाइल पेंटिंग के बहुत शौकिन हैं और पेपर मैच ट्वॉय,वुडन ट्वॉय बनाकर अपनी जिंदगी गुजार रहे हैं। इस गांव के बारे में कहा जाता है कि यहां का हर शख्स कलाकार है। यहां पर लोग घूमने के लिए भी आते हैं। 

तिलौनिया

PunjabKesari
अजमेर में स्थित यह पहला सोलर गांव है। यहां पर हर घर की छत पर सोलर सिस्टम चमकता हुआ दिखाई देता है। इस गांव का हर शख्स सोलर सिस्टम को इंस्टाल करना जानता है। 

मट्टूर

PunjabKesari
बैगलुरू का मट्टूर गांव आज भी भारत की महान संभ्यता को संभाले हुए है। गांव का हर शख्स संस्कृत भाषा बोलता है। इसी कारण इस गांव को संस्कृत गांव भी कहा जाता है। यहां पर संस्कृत सीखाने के लिए बच्चों को पाठशाला में 5 साल का प्रशिक्षण दिया जाता है। 

पनामिक गांव 

PunjabKesari

सियाचिन ग्लेशियर के पास बसा पनामिक गांव यहां बहती गर्म पानी की धारा के कारण मशहूर है। उस पानी में डुबकी लगाने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। इस गांव में घूमने का बैस्ट समय जून से सितंबर के बीच है।

Related News