29 APRMONDAY2024 7:36:19 PM
Nari

महिला ने अलग- अलग जगह पर पैदा किए जुड़वा बच्चे,  दोनों के जन्म में है 22 दिन का अंतर

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 03 Apr, 2024 12:06 PM
महिला ने अलग- अलग जगह पर पैदा किए जुड़वा बच्चे,  दोनों के जन्म में है 22 दिन का अंतर

इन दिनों  एक महिला अपने जुड़वा बच्चों के जन्म को लेकर चर्चा में बनी हुई है। वैसे तो दो बच्चों का एक साथ जन्म होना आम बात है लेकिन यह मामला इसलिए खास है कि यहां एक मां के पेट से बच्चे पैदा तो हुए पर 22 दिन के अंतर के बाद। अब ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि फिर ये जुड़वा कैसे हुई? चलिए जानते हैं क्या है पूरा माजरा। 

PunjabKesari
अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक इंग्लैंड की रहने वाली कायली डॉयल  जुड़वां बच्चों के साथ गर्भवती थी। शुरुआत में तो सब ठीक था लेकिन एक दिन उनके पेट में अचानक दर्द होना शुरू हो गया, जिसके चलते उसे तुरंत अस्पताल ले जाना पड़ा, वहां उसने नेचुरल तरीके से 1.1 पाउंड के बच्चे को जन्म तो दिया पर वह मृत पाया गया। ऐसे में दूसरे बच्चे के भी जीवित रहने की संभावना बेहद कम थी।

PunjabKesari
डाॅक्टरों को लगा कि कायली  कुछ ही घंटों में दूसरे बच्चे को जन्म दे देंगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उसका दर्द रुक गया और बच्चा बाहर नहीं आया। पहले बच्चे की मौत के चलते वह बेहद परेशान हो गई थी, ऐसे में डॉक्टर ने उसे  आराम करने के लिए उसे घर भेज दिया।  22 दिनों के बाद उसे फिर दर्द हुआ। डॉक्टर इस बात से हैरान थे कि दो बच्चों के बीच इतना अंतराल कैसे हो सकता है। 

PunjabKesari
 22 दिनों के बाद बच्चे का जन्म सी-सेक्शन के माध्यम से दूसरे अस्पताल में हुआ।  विज्ञान की नजरों में प्रेग्नेंसी का यह बेहद दुर्लभ मामला है। कायली ने भी एक चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा-  मुझे ब्रिटेन में ऐसी कोई महिला नहीं मिली जो 22 दिन की उम्र पार कर सके। जम मेरे बच्चे का जन्म हुआ तो मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि वह इतने समय तक जीवित रहा। उनका बेटा एस्ट्रो अब 2 साल का हो गया है। प्रीमेच्योर जन्म के कारण कई समस्याओं से पीड़ित है. उसके हृदय में छेद और रेटिनोपैथी है। 

Related News