28 APRSUNDAY2024 5:26:36 AM
Nari

खाली पेट खाया अंडा तो इन बीमारियों से जुड़ जाएगा नाता, अभी से हो जाएं सतर्क

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Jun, 2023 12:27 PM
खाली पेट खाया अंडा तो इन बीमारियों से जुड़ जाएगा नाता, अभी से हो जाएं सतर्क

अंडा बहुत से लोगों की ब्रेकफास्ट रुटीन में शामिल होता है। वैसे तो यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है परंतु कुछ लोग खाली पेट इसका सेवन करते हैं। खाली पेट अंडा खाना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। खासकर यदि आपको अंडे से एलर्जी है तो खाली पेट इसे खाने से कई तरह की समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि खाली पेट अंडा खाने से कौन-कौन सी समस्याए हो सकती है...

फूड पॉइजनिंग 

यदि अंडा अच्छे से ना उबला हो या पका हो तो आपको फूड पॉइजनिंग हो सकती है क्योंकि इसमें साल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया मौजूद होता है जो फूड पॉइजनिंग की समस्या खड़ी कर सकता है। इसके कारण आपको दस्त, बुखार और पेट में दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

PunjabKesari

पेट फूलना 

खाली पेट अंडा खाने से आपको पाचन गड़बड़ा सकता है कुछ लोगों को पेट फूलने की समस्या होने लगती है तो कुछ को गैस, पेट में मरोड़ जैसी दिक्कतें भी होने लगती हैं। यह समस्याएं उन लोगों का ज्यादा होती है जिनका पाचन तंत्र कमजोर होता है। खासकर जिन्हें एग से एलर्जी होती है उन्हें पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। 

नहीं होगा दवाई का असर 

अंडे में प्रोटीन मौजूद होता है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है परंतु यदि आप कोई एंटीबॉयोटिक्स दवाई लेते हैं तो प्रोटीन का असर कम हो सकता है। जिसके कारण आपका ट्रीटमेंट भी अच्छे से नहीं हो पाएगा। ऐसे में यदि आप कोई एंटीबॉयोटिक्स ले सकते हैं तो डॉक्टर से पूछकर ही अंडा अपनी डाइट में शामिल करें। 

PunjabKesari

हो सकती है एलर्जी 

यदि आपको एग से एलर्जी तो खाली पेट अंडा न खाएं इससे आपको सूजन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है। खाली पेट अंडा खाने से आपको एनाफिलेक्सिस जैसा जानलेवा रिएक्शन भी हो सकता है। 

शरीर में होगी पोषक तत्वों की कमी 

यदि आप लंबे समय तक सिर्फ खाली पेट अंडा खाते हैं तो आगे चलकर आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। ऐसे में यदि आप अंडा खाते हैं तो साथ में अन्य पौष्टिक तत्व भी शामिल करें। सुबह के समय ऐसा नाश्ता करें जो फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर हो। 

PunjabKesari

इस बात का भी रखें ध्यान

अंडे को हमेशा उबालकर और अच्छे से पकाकर ही खाएं। कच्चा अंडा बिल्कुल न खाएं। यदि आप अंडा खाते हैं और इसे खाने के बाद अगर कोई परेशानी होती है तो डॉक्टर को जरुर संपर्क करें। 
 

Related News