18 MAYSATURDAY2024 4:14:48 AM
Nari

जीवन में झेलनी पड़ सकती हैं परेशानियां, भूलकर भी न करें चंद्रग्रहण पर ये काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Nov, 2022 06:16 PM
जीवन में झेलनी पड़ सकती हैं परेशानियां, भूलकर भी न करें चंद्रग्रहण पर ये काम

दीवाली के अगले दिन यहां साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगा था। वहीं 15 दिनों बाद यानी की 8 नवंबर को साल का आखिरी चंद्रग्रहण लगने वाला है। भारत के अधिकांश देशों में चंद्रग्रहण आंशिक रुप से ही दिखेगा लेकिन धार्मिक रुप से इस ग्रहण को बहुत ही महत्व दिया जा रहा है। चंद्रग्रहण के दौरान कुछ चीजों का करना अशुभ माना जाता है तो चलिए आपको बताते हैं इस दौरान आपको क्या नहीं करना चाहिए...

न छुएं पेड़-पौधे 

मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के दौरान पेड़-पौधों को हाथ नहीं लगाना चाहिए। इसके अलावा इस दौरान न पूजा करनी चाहिए और न ही मंदिर का दरवाजा खुला छोड़ना चाहिए। 

न खाएं खाना 

ग्रहण के दौरान नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव बढ़ जाता है। इसलिए माना जाता है कि इस दौरान न तो खाना बनाना चाहिए और न ही खाना चाहिए। 

PunjabKesari

न सोएं 

ग्रहण के दौरान सोना भी अशुभ माना जाता है। इसलिए ग्रहण के दौरान आप भूलकर भी न सोएं। 

करें ये काम 

गायत्री मंत्र का करें जाप 

ग्रहण के दौरान गायत्री मंत्र का जाप जरुर करें। यदि आप गायत्री मंत्र का जाप नहीं कर सकते तो अपने इष्ट के मंत्र का जाप जरुर करें। इसके अलावा ग्रहण के बाद शिवलिंग पर जल जरुर चढाएं। इसके अलावा ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। मान्यताओं के अनुसार, इससे ग्रहण के बुरे प्रभाव खत्म होंगे और उनका असर आप पर नहीं पड़ेगा। 

PunjabKesari

खाने की चीजों में डालें तुलसी पत्ता 

चंद्र ग्रहण के दौरान खाने-पीने की कोई भी वस्तु में तुलसी पत्ता जरुर डालें। इससे ग्रहण के दौरान निकलने वाली नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव खाने वाली वस्तुओं पर नहीं पड़ता। 

घर में छिड़के गंगाजल 

ग्रहण खत्म होने के बाद घर में गंगाजल जरुर छिड़कें। घर में लगी तुलसी के पेड़ से लेकर मंदिर तक सारे घर को अच्छे से गंगाजल से पवित्र करें। इसके अलावा ग्रहण वाले दिन दान-पुण्य भी जरुर करें। 

PunjabKesari
 

Related News