03 MAYFRIDAY2024 4:01:28 AM
Nari

नवरात्रि में भूलकर भी न करें ऐसे काम नहीं तो मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Oct, 2023 11:17 AM
नवरात्रि में भूलकर भी न करें ऐसे काम नहीं तो मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज

इन दिनों शारदीय नवरात्रि चल रहे हैं। हर साल आश्विन महीने की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि की शुरु हो जाती है। नौ दिनों तक मां के नौ स्वरुपों की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। मां के भक्त माता रानी की कृपा पाने के लिए उपवास भी करते हैं और पूरे 9 दिनों का उपवास करते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि के दौरान कुछ नियमों का ध्यान रखना जरुरी है। माना जाता है कि इन नियमों का पालन न करने से मां दुर्गा नाराज हो जाती हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे नियम नवरात्रि के दौरान अपनाना जरुरी है....

क्या करें?

मां की आरती 

नवरात्रि के पहले दिन से लेकर पूरे नौ दिनों तक सुबह-शाम मां की पूरी विधि के साथ आरती और पूजा करें। 

PunjabKesari

पूजा के नियम ध्यान में रखें 

माना जाता है कि नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा को लाल फूल अर्पित करें। इससे मां प्रसन्न होती हैं। इसके अलावा नवरात्रि में सुख-सौभाग्य के लिए मां को श्रृगांर सामग्री भी जरुर अर्पित करें। 

सात्विक भोजन ही करें 

व्रत के दौरान, रागी, सिंघाड़े का आटा, दूध, आलू, पनीर, ड्राई फ्रूट्स , मूंगफली, साबुदाना, सेंधा नमक, फल ही खाएं। यह सब सात्विक आहार के तौर पर ही माने जाते हैं। 

PunjabKesari

साफ-सफाई का रखें ध्यान 

व्रत के दौरान पूरी साफ-सफाई का ध्यान रखें। साफ कपड़े पहनें और घर को भी साफ-सुथरा ही रखें। 

न करें ये काम 

प्याज-लहसुन से परहेज 

माना जाता है कि नवरात्रि के नौ दिनों में सिर्फ सात्विक आहार ही खाना चाहिए। इस दौरान प्याज, लहसुन और मशरुम का सेवन न करें। 

PunjabKesari

मांस-मंदिरा ना खाएं 

नवरात्रि में मांस-मदिरा का सेवन न करें। माना जाता है कि इससे व्यक्ति को जीवन में अशुभ फल मिलते हैं। 

न करें किसी की बुराई 

व्रत के दौरान ज्यादा समय माता-रानी की पूजा में ही लगाएं। अपने मन में नेगेटिव विचार न लाएं। किसी की बुराई भी न करें। अपशब्द इस्तेमाल न करें और झूठ भी न बोलें। 

नाखून न काटें और न ही शेव करें 

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, नाखून काटना और शेव करना दोनों ही चीजों को दुर्भाग्य को आकर्षित करने वाला माना जाता है। वहीं नवरात्रि काफी शुभ माने जाते हैं ऐसे में नवरात्रि के दौरान ऐसा कोई भी काम न करें। 

PunjabKesari

Related News