24 JULWEDNESDAY2024 12:49:16 PM
Nari

घर से तुरंत बाहर निकाल दें ये चीजें, नहीं तो रुक जाएगी परिवार के सदस्यों की तरक्की

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Aug, 2023 02:55 PM
घर से तुरंत बाहर निकाल दें ये चीजें, नहीं तो रुक जाएगी परिवार के सदस्यों की तरक्की

वास्तु शास्त्र में घर में रखी हुई हर चीज की एनर्जी बताई गई है। यह एनर्जी घर में रहने वाले सदस्यों पर भी गहरा प्रभाव डालती है। घर के सदस्यों के स्वास्थ्य से लेकर, तरक्की, रिश्ते हर चीज पर इसका गहरा असर पड़ता है। कई बार तो छोटी मोटी चीजें व्यक्ति नजरअंदाज कर देता है परंतु वास्तु की मानें तो घर में पड़ी हर चीज व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करते हैं। तो चलिए आपको कुछ ऐसी चीजें बताते हैं जो घर में नेगेटिव असर डालती हैं... 

कांटेदार पौधे 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए। यह पौधे घर में नेगेटिविटी बढ़ाते हैं। इन्हें घर में लगाने से सदस्यों के बीच तनाव पैदा होने लगता है। इन पौधों की जगह आप मनी प्लांट्, बांस के पौधे, स्नेक प्लांट, रबर प्लांट घर में लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण 

बेड के पास कभी भी टीवी, लैपटॉप, स्मार्टफोन या फिर कोई इलेक्ट्रॉनिक चीज नहीं रखनी चाहिए। यह स्वास्थ्य पर भी गलत असर डालती हैं और इन्हें घर में रखने से नेगेटिविटी भी बढ़ती है। इसलिए इन्हें अपने बेड के कोसों दूर रखें। 

टूटी बेकार चीजें 

घर में टूटी या फिर कोई बेकार चीजें भी नहीं रखनी चाहिए। यह चीजें घर की पॉजिटिव एनर्जी के प्रवाह में भी बाधाएं डालती है जिससे घर में रहने वाले लोगों को मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

शीशा 

बेड के सामने भी शीशा लगाना शुभ नहीं माना जाता। मान्यताओं के अनुसार, बेडरुम में ऐसा शीशा लगाने से नींद के दौरान नेगेटिव एनर्जी का संचार बढ़ता है। ऐसे में यदि आपके बेडरुम के सामने शीशा है तो अभी हटा दें। यदि आप नहीं हटा सकते तो उसे किसी कपड़े के साथ ढककर ही सोएं।

जूते चप्पल 

बहुत से लोग अपने बेड के नीचे जूते चप्पल रखते हैं परंतु मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से घर की पॉजिटिव एनर्जी प्रभावित होती है। 

PunjabKesari

Related News