26 APRFRIDAY2024 3:36:42 AM
Nari

Blood Donate करने से कम होता है कैंसर सहित कई जानलेवा बीमारियों का खतरा

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 14 Jun, 2023 11:05 AM
Blood Donate करने से कम होता है कैंसर सहित कई जानलेवा बीमारियों का खतरा

रक्त दान करना शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन कई लोगों का यह मानना है कि रक्त दान करने से शरीर में कमजोरी आ जाती है। आगर आप भी ऐसा सोचते है तो आप गलत है। क्योंकि रक्त दान से आप किसी जरूरतमंद की जान बचा सकते हैं और साथ ही आपकी सेहत को भी कई फायदे होते हैं। रक्त दान से न सिर्फ आपके शरीर पर बल्कि दिमाग पर भी पॉजीटिव असर पड़ता है। यही वजह है कि लोगों को इसके बारे में जागरुक करना बेहद जरूरी है। तो चलिए जानते है रक्त दान करने से शरीर को क्या फायदे होते है।

हार्ट को हेल्दी बनाए

जो लोग किसी जरूरतमंद की जान बचाने के लिए रक्त दान करते है उन्हें दिल की बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा कम रहता है। ऐसा इस लिए क्योंकि खून में आयरन की मात्रा ज्यादा होने पर यह हार्ट पर असर करता है। मगर आप रक्त दान करते है तो आपके आयरन की मात्रा बैलेंस में रहती है।

कैंसर का रिस्क कम

रक्तदान से शरीर में कैंसर जैसी घातक बीमारी का खतरा कम हो जाता है। क्योंकि रक्तदान से शरीर में आयरन बैलेंस में रहता है।

PunjabKesari

मोटापा कम करे

रक्तदान से शरीर में जो ज्यादा कैलोरी होती है वह जल्दी ही कम हो जाती है। साथ ही कुछ माह बाद रेड ब्लड सेल्स का लेवल बराबर मात्रा में आ जाता है। वहीं अगर आप हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज कर रहे हैं तो मोटापा भी तेजी से कम हो जाएगा।

रेड सेल्स प्रोडक्शन बढ़ता है

जो लोग रक्तदान करते हैं उनके शरीर में खून की कमी पूरी करने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। जिससे शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ जाती हैं। इससे आपकी हेल्थ अच्छी रहती है।

PunjabKesari

ओवरऑल हेल्थ अच्छी रहती है

अगर आप नियमित रूप से रक्त दान करते हैं तो आपकी सेहत दूसरों के मुकाबले अच्छी रहती है। इससे ओवरऑल हेल्थ अच्छी रहती है ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

कितने दिन में करना चाहिए रक्त दान

डॉक्टरों का कहना है कि व्यक्ति के शरीर में 90 से 120 दिन के अंदर रेड ब्लड सेल्स अपने आप डेड हो जाते हैं और नई सेल्स बनते हैं। यही कारण है कि एक स्वस्थ व्यक्ति को हर 3 महीने में ब्लड डोनेट करना चाहिए।

PunjabKesari

  
 

 

 


 

 
 

 
 

 

Related News