04 MARTHURSDAY2021 4:03:21 PM
Nari

क्या फिटकरी से काले होते हैं बाल? शहनाज हुसैन से जानिए सच

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 22 Jan, 2021 05:00 PM
क्या फिटकरी से काले होते हैं बाल? शहनाज हुसैन से जानिए सच

सफेद बालों को बुढ़ापे की निशानी माना जाता है लेकिन तनाव, गलत खान-पान और प्रदूषण के कारण समय से पहले ही सफेद बालों की समस्या देखने को मिल रही है। हालांकि कुछ लोग सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए डाई या कलर का सहारा लेते हैं लेकिन केमिकल्स युक्त प्रॉडक्ट्स बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। हालांकि सफेद बालों को काला करने के लिए लोग नैचुरल तरीकों का भी सहारा लेते हैं। 

PunjabKesari

इन्हीं घरेलू नुस्खों में से एक हैं फिटकरी से बालों को काला करने का तरीका लेकिन अब सवाल यह उठता है कि क्या सच में फिटकरी से बाल काले हो जाते हैं? अब इस सवाल का जवाब तो ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट ही दे सकते हैं तो चलिए फिर उनसे जानते हैं इसकी सच्चाई...

बालों के अलावा शरीर को मिलता है लाभ

ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन ने कहा, 'शरीर को फिटकरी से कई लाभ मिलते हैं लेकिन इसकी मदद से बाल काले हो जाएं इसका कोई वैज्ञानिक तथ्‍य नहीं मिला है।' शहनाज हुसैन कहती हैं कि फिटकरी में हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। जिससे बालों के साथ-साथ शरीर के कई हिस्‍सों को भी लाभ पहुंचता है। इतना ही नहीं आयुर्वेद में भी इसका काफी महत्‍व है। शहनाज हुसैन आगे बताती हैं कि फिटकरी बालों को सॉफ्ट बनाती हैं। 

PunjabKesari

ऐसे पाएं फिटकरी से साॅफ्ट बाल

रूखे बालों को स्मूद और मुलायम बनाने के लिए एक बाल्टी में फिटकरी का टुकड़ा डालें। अब इस पानी को रातभर ऐसे ही छोड़ दें। अगले दिन सुबह इस पानी से बालों को धो लें। फिटकरी बालों को स्मूद करने का साथ ही स्‍कैल्‍प को साफ कर डैंड्रफ से राहत दिलाती है।

क्या फिटकरी से बाल होते हैं काले? 

शहनाज बताती हैं कि फिटकरी से बालों को सफेद होने से तो रोका जा सकता है लेकिन इसकी मदद से सफेद बालों को काला नहीं किया जा सकता। ऐसा कहा जाता है कि फिटकरी में गुलाब जल मिलाकर लगाने से सफेद बाल काले हो जाते है। मगर इस नुस्खे में कितनी सच्चाई इसका कोई सबूत नहीं है। 

PunjabKesari

कैसे रोकेें बालों का सफेद होना? 

नारियल तेल को गलम कर बालों में उससे मालिश करें। अब गलम पानी में एक टाॅवल को डालकर निचोड़ें और बालों में 5 मनट तक बांधकर रखें। ऐसे ही 3 से 4 बार इस प्रक्रिया को करें। ऐसा करने से स्कैल्प तेल को एब्‍जॉर्ब लेगा और बाल जल्दी सफेद भी नहीं होंगे।

Related News