30 OCTFRIDAY2020 2:01:27 PM
Nari

नवरात्रि के दिनों में पान पत्तों से जुड़े ये उपाय जरूर करें, घर में बनी रहेगी बरकत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Oct, 2020 07:15 PM
नवरात्रि के दिनों में पान पत्तों से जुड़े ये उपाय जरूर करें, घर में बनी रहेगी बरकत

नवरात्रि के दिनों में देवी मां की कृपा पाने के लिए उनके नौ रूपों की पूजा की जाती है। व्रत रखने के साथ ही बहुत से लोग विशेष रूप से पूजा करते हैं। ऐसे में वास्तु से जुड़े कुछ उपायों को करने से देवी मां को प्रसन्न कर मनचाहा फल पाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

PunjabKesari

-  नवरात्रि के मंगलवार को पान के पत्ते में सिंदूर से भगवान राम का नाम लिखें। फिर इस पत्ते को हनुमान जी के मंदिर में चढ़ाएं। ध्यान रखें कि यह हनुमान जी के चरणों को न छुए। इससे जीवन की परेशानियां दूर हो सुख- समृद्धि व शांति मिलेगी।  

- पान के पत्ते पर केसर रख कर दुर्गा स्त्रोत और दुर्गा मां के नामों का जाप करें। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने के साथ कलह- क्लेश दूर होंगे। 

- नवरात्रि के पहले 5 दिनों में से 1-1 पान के पत्ते पर 'ह्रीं' लिखकर देवी दुर्गा को चढ़ाएं। फिर नवमी के बाद उन पत्तों को उठाकर अपनी तिजोरी में रखें। इससे पैसों की किल्लत दूर हो घर में देवी लक्ष्मी का वास होगा। 

PunjabKesari

- पान के पत्ते पर सरसों का तेल लगाकर मां दुर्गा को चढ़ाएं। फिर उस पत्ते को उठाकर सोते समय अपने सिर के पास रखें। अगली सुबह उस पत्ते को उठाकर देवी मां के मंदिर के पीछे की ओर रख दें। इससे कार्यों व व्यापार में आने वाली परेशानियों से जल्द ही राहत मिलेगी। नौकरी में तरक्की होने के साथ आय के नए स्त्रोत बनेंगे। 

- पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ियां रखकर मां दुर्गा को चढ़ाएं। इससे आर्थिक परेशानी दूर होने के साथ आय के नए स्त्रोत बनेंगे। 

- कर्ज से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार के दिन 1 पान के पत्ते पर लौंग और इलायची रख बीड़ा बनाएं। फिर उसे हनुमान जी को चढ़ा दें। इससे जल्दी ही कर्ज से छुटकारा मिल जाएगा। 

PunjabKesari

- पान के पत्ते पर 2 लौंग रख कर उसे जल में बहा दें। इससे कई सालों की आपकी अधूरी इच्छा पूरी हो जाएगी। 

Related News