22 APRTHURSDAY2021 11:43:14 AM
Nari

साल की आखिरी पूर्णिमा, माता को चढ़ाएं सिर्फ 1 चीज, दूर होगी पैसों की किल्लत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Dec, 2020 11:34 AM
साल की आखिरी पूर्णिमा, माता को चढ़ाएं सिर्फ 1 चीज, दूर होगी पैसों की किल्लत

मार्गशीर्ष का पावन महीना चल रहा है। कल यानी 30 दिसंबर को इस मास व साल की आखिरी पूर्णिमा होगी। इस दिन पूर्णमासी का व्रत रखना, देवी लक्ष्मी, सत्यनारायण और चंद्र देव की पूजा करने का विशेष महत्व है।  इसके साथ ही कुछ उपायों को करके जीवन की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

सत्यनारायण की कथा सुने

पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण की कथा सुनना या पढ़ना बेहद शुभ होता है। इससे घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाती है। साथ ही घर में सुख-समृद्धि व शांति का वास होता है। 

माता की पूजा में चढ़ाएं यह 1 चीजें

देवी मां की पूजा के दौरान उन्हें सुपारी चढ़ाएं। उसके बाद उस सुपारी को उठा कर उसे लाल रंग के धागे में लपेट लें। फिर उसका कुमकुम, फूल व चावल से विधिवत पूजा करें। बाद में सुपारी को अलमारी, तिजोरी या पैसे रखने वाली जगह पर रख दें। इससे घर में कभी भी पैसों से जुडी परेशानी नहीं होगी। 

PunjabKesari

आर्थिक परेशानी होगी दूर 

जो लोग आर्थिक परेशानी से जुझ रहे हैं उन्हें कच्चे दूध से उपाय करना चाहिए। इसके लिए कच्चे दूध में थोड़े से चावल व चीनी डालकर चंद्रमा को चढ़ाएं। साथ ही “ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमसे नम:” या ” ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:. ” मंत्र का जप करें। इससे कारोबार व नौकरी से जुड़ी समस्याएं दूर होकर आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। 

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए 

माना जाता है कि इस दिन पीपल के पेड़ पर देवी लक्ष्मी का आगमन होता है। इसलिए पूर्णिमा के शुभ दिन पर पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाकर मीठा अर्पित करें। इससे धन की देवी लक्ष्मी की अपार कृपा आप पर और आपके परिवार पर बनी रहेगी। साथ ही घर में अन्न व धन की कोई कमी नहीं होगी। 

रिश्तों में आएगी मिठास 

इस दिन पति-पत्नी में से कोई भी चंद्रमा के उदय होने पर उन्हें अर्घ्य दें। इससे वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियां दूर होकर जिंदगी में मिठास बरकरार रहने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

पैसों की किल्लत होगी दूर 

आज के समय में ज्यादातर लोग धन से जुड़ी समस्या से परेशान है। ऐसे में पूर्णिमा में एक उपाय करने से लाभ मिल सकता है। इसके लिए 11 कौड़ियों पर हल्दी का तिलक लगाएं। फिर उसे देवी लक्ष्मी की मूर्ति व तस्वीर के पास रखें। अगले दिन उन कौड़ियों को उठाकर लाल रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या पैसे रखने वाली पर रखें। इससे पैसों से जुड़ी समस्या दूर होकर आय के नए स्त्रोत बनेंगे। 

तुलसी से करें यह उपाय 

हिंदू धर्म में तुलसी का बहुत महत्व है। इसका पौधा घर होने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने के साथ घर में अन्न व धन की बरकत रहती है। साथ ही उसमें  देवी-देवताओं का वास माना जाता है। ऐसे में इन दिन धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तुलसी के पौधे को जल चढ़ाकर भोग लगाएं। साथ ही देवी लक्ष्मी के मंत्रों का सच्चे मन से जाप करें। 

PunjabKesari

दान करें

किसी भी शुभ दिन पर दान करने का बहुत ही महत्व माना जाता है। इससे देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलने के साथ घर में सुख-समृद्धि व बरकत बनी रहती है। इसलिए मार्गशीर्ष की पूर्णिमा को अन्न, धन व कपड़े का दान करें। देवी लक्ष्मी को सफेद रंग अतिप्रिय होने से इस रंग के कपड़े गरीबों व जरूरतमंदों को बांटना शुभ रहेगा। 

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 
 

Related News