30 APRTUESDAY2024 12:08:16 AM
Nari

किचन की गंदी टाइल्स को ऐसे करें मिनटों में साफ

  • Updated: 12 Mar, 2017 11:08 AM
किचन की गंदी टाइल्स को ऐसे करें मिनटों में साफ

इंटीरियर डैकोरेशनः किचन घर में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए घर की तरह किचन को भी साफ रखना बेहद जरूरी है। लेकिन किचन को रोज पूरी तरह से साफ करना हर किसी के लिए मुश्किल होता है। क्योंकि पूरा दिन काम करने के बाद किचन टाइल्स पर गंदगी जमा होने लगती है और जब इसे साफ करने की बारी आती है तो ये समझ नहीं आता कि इसे कैसे साफ किया जाए। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जिसे अपनाकर आप अपनी किचन टाइल्स को मिनटों में साफ कर सकते हैं।

 

1. ब्लीच

ब्लीच, अब आप यह सोच रहे होंगे कि ब्लीच से गंदी टाइल्स को कैसे साफ किया जा सकता है। लेकिन हम आपको बता दें कि ब्लीच टाइल्स को साफ करने में और कीटाणों को खत्म करने में काफी कारगार है। ब्लीच और पानी दोनों को बराबर मात्रा में मिला लें। इसके बाद यह मिश्रण टाइल्स पर डालें और फिर गर्म पानी डाल कर सूखे कपड़े की मदद से टाइल्स को साफ कर लें। साथ ही साथ इस बात को भी याद रखें कि ब्लीच का इस्तेमाल करने से पहले हाथों में दस्ताने जरूर पहन लें।

2. सिरका

सिरका, इसका इस्तेमाल तो हर घर में किया जाता है। सिरके की मदद से भी आप अपनी किचन की गंदी टाइल्स को साफ कर सकते हैं। 2 कप सिरका और 2 कप पानी दोनों को अच्छी तरह मिला लें। मिलाने के बाद इसे किसी स्प्रे बोतल में डाल दें। अब इसे टाइलों पर स्प्रे करें और किसी फाइबर कपड़े से साफ कर लें।

3. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल तो लोग खाना बनाने में जरूर करते होंगे तो अब क्यों न इसे गंदी टाइल्स को साफ करने में इस्तेमाल किया जाए। टाइल्स को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बना लें और फिर उसे टाइल्स पर लगाएं। 10-15 मिनट तक सूखने दें। फिर गीले कपड़े या फिर किसी पुराने टूथब्रश से रगड़ कर साफ करें।


 

Related News