27 APRSATURDAY2024 12:01:46 AM
Nari

केले के छिलके को फेंके नहीं यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 29 Feb, 2020 05:11 PM
केले के छिलके को फेंके नहीं यूं करें इस्तेमाल

केला में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाएं जाते है। इसे खाना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। मगर लोग इसे खाने के बाद इसके छिलके को फेंक देते है लेकिन वो हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके छिलकों से बने पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, झुर्रियों, डार्क सर्कल आदि समस्याओं से राहत मिलती है। तो आइए जानते है आप केले के छिलकों को किस तरह इस्तेमाल कर स्किन समस्याओं से राहत पा सकते है। 

डार्क सर्कल करें दूर

आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को दूर करने के लिए केले के छिलकों को इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए 1 केला का छिलका लें। उसे ब्लेंडर में पीस कर स्मूद सा पेस्ट बनाकर कटोरी में निकाल लें। अब उसमें 2 टेबलस्पून ऐलोवेरा मिलाएं। तैयार पेस्ट को आंखों के नीचे लगाएं। 5 से 10 मिनट या सूखने तक रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी के साथ धो लें। 

Image result for banana facepack,nari

झुर्रियों से दिलाएं राहत

केले में विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम और एंटी-ऑकसीडेंट गुण पाएं जाते है। यह चेहरे पर पड़ी झुर्रियों या फाइन लाइस को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए 2 केले के छिलकों को ब्लेंडर में पीस लें। अब इसे एक कटोरी में निकाल कर इसमें 2 टीस्पून बादाम का तेल मिक्स करें। तैयार मिश्रण को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं। निश्चित समय के बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले। 

Image result for wrinkled face,nari

दांतों का पीलापन करें दूर

पीले दांतों की समस्या से परेशान लोगों के लिए केले के छिलके काफी फायदेमंद होते है। इसके लिए 1 हफ्ते तक रोज सुबह इसे दांतों पर थोड़ी देर के लिए रगड़ें। उसके बाद साफ पानी से मुंह धो लें। ऐसा लगातार करने से दांतों के पीलेपन से जल्दी ही राहत मिलती है। 

पिंपल्स से दिलाएं राहत

चेहरे पर होने वाले पिंपल्स, दाग-धब्बों से राहत दिलाने के लिए केले के छिलके बेहद फायदेमंद होते है। इसके लिए 1 केले के छिलके को को पीस कर तैयार पेस्ट में 1 टेबलस्पून शहद डालें। तैयार पैक को हल्के हाथों से मसाज करते हुए पूरे चेहरे पर लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से पिंपल्स, दाग-धब्बे दूर होते है। इसके साथ ही चेहरा मुलायम और ग्लोइंग होता है। 

Image result for pimples face,nari

ब्लैकहेड को करें दूर

ब्लैकहेड्स नाक के ऊपर होने वाले काले और सफेद रंग के दाने होते है। यह चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करते हैं। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए 1 केला का छिलका लेकर उसको ब्लेंड कर पेस्ट तैयार करें। फिर उसे एक कटोरी मे निकाल कर उसमें 1/2 टीस्पून नींबू का रस, चुटकीभर बेंकिंग पाउडर डालकर मिक्स करें। इस पेस्ट को ब्लैकहेड वाली जगह पर लगाएं। 5-10 मिनट के बाद इसे धो लें। ऐसा 1 हफ्ता लगातार करें आपोक असल नजर आने लगेगा। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News