20 JULSATURDAY2019 5:05:11 PM
Nari

इन फलों के छिलकों को फैंके नहीं इस तरह करें इस्तेमाल

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 24 Jun, 2017 05:19 PM
इन फलों के छिलकों को फैंके नहीं इस तरह करें इस्तेमाल

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : फल खाने के बाद अक्सर इनके छिलकों को फैंक दिया जाता है लेकिन इन्हें फैंकने की बजाए घर को सजाने और लजीज व्यंजन बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सिर्फ फल ही नहीं, अंडों और खजूर की गिटकों से भी खाने-पीने की चीजें बनाई जा सकती हैं। आइए जानिए बेकार छिलकों का कैसे इस्तेमाल किया जाए।


1. संतरे के छिलके
PunjabKesari
संतरे के छिलके से मोमबत्ती बना सकते हैं। इसके लिए संतरे को बीच में से काट लें और इस तरह से निकालें कि उसका छिलका खराब न हो। छिलके को एक कटोरी के रूप में अलग कर लें और इसके बीच में डोरी वाला धागा रख कर उसमें तेल डाल दें। अब इसे जला कर घर के किसी भी कोने में रख सकते हैं। यह मोमबत्ती का भी काम करेगा और इससे घर भी सुंगधित हो जाएगा।

2. आलू के छिलके
PunjabKesari
इन छिलकों को किसी पैन में रखें और उस पर थोड़ा-सा तेल, नमक और काली मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस पैन को 350 डिग्री तापमान पर आधे घंटे के लिए माइक्रोवेव में रखें। यह एक क्रिस्पी स्नैक्स बन जाएंगे जिन्हें शाम की चाय के साथ सर्व करें।

3. सेब के छिलके
PunjabKesari
सेब को खाने के बाद इसके छिलके और बीच वाले हिस्सों को फैंक दिया जाता है लेकिन इन्हें फैंकने की बजाए एक पैन में थोड़े-से पानी के साथ तब तक उबालें जब तक पानी का रंग लाल न हो जाए। अब इन छिलकों को बाहर निकाल लें और बचे हुए पानी में 1 कप चीनी मिलाकर एक उबाल आने दें। इसके बाद इसे किसी जार में डालकर रख लें और ठंडा होने पर जैम की तरह इस्तेमाल करें। 

4. खजूर की गुठली
PunjabKesari
खजूर की गुठलियों को पैन में डालकर गहरा भूरा होने तक भूनें और मिक्सी में पीस कर इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को कॉफी की तरह इस्तेमाल करें।

5. अंडे के छिलके
PunjabKesari
अंडे के छिलकों को दो हिस्सों में तोड़ लें और एक-एक हिस्सा बेकिंग ट्रे में रखें। अब सभी अंडे के छिलकों में थोड़ा-थोड़ा तेल लगा दें। सभी छिलकों में केक का बैटर डालें और ऊपर से दूसरे छिलके से इसे बंद कर दें। इस ट्रे को 350 डिग्री पर 35 मिनट के लिए माइ्क्रोवेव में रखें। निकालने के बाद छिलकों में से अंडे के आकार के ही केक निकालें जो देखने और खाने दोनों में ही बहुत बढ़िया लगेंगे।


 

Related News

From The Web

ad