24 APRWEDNESDAY2019 3:30:24 AM
Nari

Corn flakes या Oats, जानिए वजन घटाने में क्या है फायदेमंद?

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 07 Dec, 2018 04:49 PM
Corn flakes या Oats, जानिए वजन घटाने में क्या है फायदेमंद?

सेहत दुरुस्त रखने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट करने की सलाह दी जाती है। वहीं जो लोग मोटापे के शिकार हैं उन्हें भी हल्की-फुल्की पर हैल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती हैं। ऐसी लिस्ट में कॉर्नफ्लेक्स को सबसे ऊपर रखा जाता है क्योंकि ज्यादातर लोगों का मानना है कि इसमें दूध, फल और ड्राई फ्रूट्स के साथ मिलाकर खाने से पोषण पूरा मिलता है वो भी कम कैलोरीज में लेकिन क्या वाक्या ही कॉर्न फलैक्स खाने से वजन कम होता है। 

100 ग्राम कॉर्नफ्लेक्‍स में लगभग 357 कैलोरीज

शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने के लिए आप भी रोजाना कॉर्नफ्लेक्स का सेवन कर रहे हैं तो पहले जान लें कि 100 ग्राम कॉर्नफ्लेक्‍स में लगभग 357 कैलोरीज पाई जाती है। इससे मोटापा कम होने की बजाय बढ़ना शुरू हो जाता है जोकि सब्जी और रोटी से ज्यादा है। 

PunjabKesari, Obesity

कॉर्नफ्लेक्स से डायबिटीज का खतरा दोगुना

कॉर्नफ्लेक्स को टेस्टी और हेल्दी बनाने के लिए लोग इसमें शहद या फिर अतिरिक्त चीनी डाल लेते हैं। जो गंभीर रोगों का कारण बनती है और ब्रेकफास्ट में चीनी की अधिक मात्रा आपके वजन को बढ़ा सकती है। कॉर्नफ्लेक्स बनाने के लिए मकई, फ्रक्टोज (Fructose) और मकई के सिरप का इस्तेमाल किया जाता है, ये सब चीजें शरीर में इंसूलिन की मात्रा को बढ़ा देती हैं। जिससे मोटापे के साथ-साथ डायबिटीज रोग होने की संभावना भी दोगुनी बढ़ जाती है। नाश्ते में इसका सेवन गंभीर परिणाम दे सकता है। 

PunjabKesari, diabetes

वजन घटाने में फेल हुआ कॉर्नफ्लेक्स 

वजन कम होने या बढ़ने में खान-पान के साथ-साथ मेटाबॉलिजम भी अहम रोल अदा करता है। हर किसी के शरीर में यह प्रक्रिया अलग तरह से काम करती है लेकिन वजन कम करने के मिशन में कॉनफ्लेक्स फेल साबित हुआ है। इसमें अतिरिक्त चीनी मिलाने से कैलोरी ज्यादा बढ़ जाती है, जबकि साधारण नाश्ता करने से ऐसा नहीं होता। 

PunjabKesari, Oats for breakfast

कॉर्नफ्लेक्स की तुलना में ओट्स हैं बेस्ट 

कॉर्नफ्लेक्स की तुलना में ओट्स का सेवन बेस्ट माना गया है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। इसके अलावा इसमें गुड प्रोटीन फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरसऔर पोटैशियम बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर को कई फायदे होते है। 100 ग्राम ओट्स में गुड फैट के साथ कैलोरी 389 ग्राम, पानी 8 प्रतिशत, प्रोटीन 16.9 प्रतिशत, कार्ब 66.3 प्रतिशत, फाइबर 10.6 प्रतिशत और फैट 6.9 प्रतिशत होते हैं। 
PunjabKesari, Oats conflax


वेजीटेबल ओट्स है ज्यादा फायदेमंद

बहुत सारे लोग दूध व शहद वाले ओट्स खाना पसंद करते हैं जबकि रंग बिरंगी वेजीटेबल से तैयार किया गया ओट्स ज्यादा हैल्दी होता है। इसमें मटर, गाजर, बीन्स, ब्रोकली आदि मिलाकर खाने से पौष्टिकता और स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। 

जल्दी नहीं होता भूख का अहसास

ओट्स का सेवन करने से बहुत देर तक भूख का अहसास नहीं होता। पेट भरा रहने की वजह से अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने से बचाव होता है और मोटापा कम होना शुरू हो जाता है। 

PunjabKesari, Weight loss

 

 

 

 

 

 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad