19 JUNWEDNESDAY2024 11:01:58 PM
Nari

राजेश खन्ना से जुदाई के बाद शादीशुदा Sunny Deol के प्यार में पड़ गई थी डिंपल, फिर भी अकेले बिताया जीवन

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 08 Jun, 2024 03:34 PM
राजेश खन्ना से जुदाई के बाद शादीशुदा Sunny Deol के प्यार में पड़ गई थी डिंपल, फिर भी अकेले बिताया जीवन

बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री डिंपल  कपाड़िया आज 67 वर्ष की हो गयी। 08 जून 1957 को गुजराती परिवार में जन्मी डिंपल  कपाड़िया को फिल्मों में लाने का श्रेय राजकपूर को जाता है। सत्तर के दशक में वह अपनी फिल्म बॉबी के लिए नए चेहरों की तलाश कर रहे थे। उस दौरान उन्होंने डिंपल   को अपनी फिल्म में काम करने का प्रस्ताव दिया जिसे डिंपल ने सहर्ष स्वीकार कर लिया। हालांकि अभिनेता राजेश खन्ना से शादी कर फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया। 

PunjabKesari

15 साल बड़े राजेश खन्ना से की थी शादी

डिंपल ने अपने से 15 साल बड़े राजेश खन्ना के साथ भी लव मैरिज की थी पर कुछ सालों बाद वह अपने पति से अलग हो गई और अपनी दोनों बेटियों के साथ घर छोड़कर चली गई। बेशक, ये दोनों अलग-अलग रहे लेकिन कभी एक-दूसरे को तलाक नहीं दिया। कहा जाता है कि शादी के कुछ सालों बाद राजेश खन्ना का नेचर काफी बदल गया था। राजेश खन्ना की फिल्में 70 के दशक के अंत में और 80 के दशक की शुरुआत में फ्लॉप होने लगीं। उस दौर में उन्हें शराबी कहा जाने लगा और वह फिल्मों के फ्लॉप होने से काफी दुखी थे। वैसे तो  डिंपल ने हमेशा अपने पति को सपोर्ट किया लेकिन दोनों के बीच दूरियां बढ़ती जा रही थी। 

 

 राजेश खन्ना ने नहीं दी काम करने की इजाजत

बताया जाता है डिंपल ने शादी के बाद काम करने की इच्छा जताई थी लेकिन राजेश खन्ना ने उन्हें घर पर ही रहकर दोनों बच्चियों को संभालने के लिए कहा।  उन दोनों के अलग होने का यह भी बड़ा कारण था। पति से अलग होने के बाद डिंपल ने कहा था, 'हमारे घर से खुशी उसी दिन चली गई थी जिस दिन मैंने राजेश से शादी की थी। दूसरी शादी के सवाल पर उन्होंने कहा था कि-  मुझे दूसरी शादी करने की क्या ज़रूरत? एक बार कर ली वही बहुत है।

PunjabKesari

11 साल सनी देओल के साथ चला रिश्ता

काका से अलग होने के दो साल बाद डिंपल ने 'सागर' फिल्म से वापसी की और इसके बाद वह कई फिल्मों में नजर आईं। इसके बाद उनकी नजदीकियां सनी देओल के साथ बढ़ने लगी। दोनों 11 साल तक रिलेशन में रहे। कहा जाता है कि सनी अपनी पत्नी को तलाक देकर डिंपल के साथ शादी करने को तैयार नहीं हुए।  इसी वजह से 27 साल तक राजेश खन्ना से अलग रहने के बाद भी डिंपल कपाड़िया ने उनसे तलाक नहीं लिया था।  खबरों की मानें तो अंतिम वर्षों में राजेश खन्ना ने डिंपल से अपनी हर गलितयों के लिए माफी भी मांगी थी। जब वह बहुत बीमार थे तब डिंपल कपाड़िया उनकी देखभाल के लिए आशीर्वाद में रहने आ गई थी।

 

बोल्ड इमेज से दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध

वहीं फिल्मी करियर की बात करे तो  वर्ष 1973 में प्रदर्शित फिल्म बॉबी में डिंपल  कपाड़िया टीन एज लड़की की भूमिका में दिखाई दी। बॉबी की सफलता के बाद उनको कई फिल्मों में काम करने के लिए कई प्रस्ताव मिले।वर्ष 1985 में उनको एक बार फिर से ऋषि कपूर के साथ सागर में काम करने का अवसर मिला। रमेश सिप्पी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में डिंपल ने अपनी बोल्ड इमेज से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।सागर के बाद डिंपल  कपाड़िया की छवि फिल्म इंडस्ट्री में एक बोल्ड अभिनेत्री के रूप में बन गई। 1986 में प्रदर्शित फिल्म जांबाज इसका दूसरा उदाहरण बनी।  वर्ष 1988 में प्रदर्शित फिल्म जख्मी औरत उनकी की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में उन्होंने एक महिला इंस्पेक्टर का किरदार निभाया था जिसका बलात्कार हो जाता है और वह अपराधियों से अपना बदला लेती है।

PunjabKesari

 80 से अधिक फिल्मों में किया अभिनय

 वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म लेकिन डिंपल  कपाड़िया  की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। इस फिल्म से जुड़ा रोचक तथ्य है कि गायिक लता मंगेशकर ने इस फिल्म का निर्माण किया था। फिल्म में उनकी आवाज में यारा सीली सीली.. गीत श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था।वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म रूदाली डिंपल की महत्वपूर्ण फिल्मों में एक है।  डिंपल  कपाड़िया अब तक तीन बार फिल्म फेयर पुरस्कार से समानित की जा चुकी हैं। उन्होंने पांच दशक लंबे सिने कैरियर में 80 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। डिंपल के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में अर्जुन, एतबार, काश, राम लखन, बीस साल बाद बंटबारा, प्रहार, अजूबा, नरसिम्हा, गर्दिश क्रांतिवीर, दिल चाहता है, बीइंग सायरस, दबंग, कॉकटेल, पटियाला हाउस,कॉकटेल, वेलकमबैक, बह्मास्त्र, पठान आदि शामिल है। 
 

Related News