15 DECSUNDAY2019 2:39:07 PM
Nari

डायबिटीज मरीज नाश्ते में खाएंगे यह 1 चीज तो कंट्रोल में रहेगी शुगर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Dec, 2019 08:43 AM
डायबिटीज मरीज नाश्ते में खाएंगे यह 1 चीज तो कंट्रोल में रहेगी शुगर

दिन-ब-दिन बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण डायबिटीज यानि शुगर की बीमारी आज आम हो गई है। अक्सर लोग डायबिटीज की बीमारी को हल्के में ले लेते हैं लेकिन अनकंट्रोल हुई शुगर आंखोंं, किडनी, शरीर के महत्वपूर्ण अंगों व दिल पर बुरा असर डालती है। ऐसे में शुगर लेवल कंट्रोल में रखना सबसे जरूरी हो है।

 

डायबिटीज के कारण

भारत में डायबिटीज के 6 करोड़ 20 लाख से भी ज्यादा मरीज हैं। भारत में डायबिटीज के बढ़ने के कई कारण हैं, जिनमें मोटापा, गलत खानपान, नाइट शिफ्ट काम आदि प्रमुख हैं। इनमें से ज्यादातर लोग टाइप 2 डायबिटीज का शिकार हैं।

PunjabKesari

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए दवा, डाइट और योग के अलावा घरेलू नुस्खे भी काफी कारगार होते हैं, उन्हीं में से एक है काला चना। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह काले चने खाने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल होगा और आप स्वस्थ रह सकते हैं?

नाश्ते में जरूर खाएं काला चना

डायबिटीज मरीजों के लिए काला चना एक बेहतरीन नाश्ता है। अगर आपको डायबिटीज नहीं भी है तो भी इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। काला चना खाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। साथ ही इससे आप कैंसर, पेट की परेशानियां और अन्य समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

पोषक तत्वों से भरपूर

1 कप काले चने में 13 ग्राम डाइटरी फाइबर, ढेर सारे पोषक तत्वों के अलावा 4 ग्राम फैट होता है। इससे खून में शुगर धीरे-धीरे घुलता है, जिससे बहुत जल्दी ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा नहीं रहता है। यही कारण है कि इसका सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है।

कैसे खाएं काले चने?

रातभर चने को पानी में भिगो दें। सुबह इसे छानकर शहद के साथ खाएं। इसके अलावा आप इसका सलाद बनाकर खा सकते हैं। इसके लिए भिगे हुए काले चने, प्याज, टमाटर, खीरा, गाजर, चुकंदर, पालक के पत्ते, धनिया की पत्तियां, पुदीना की पत्तियां, बंद गोभी के पत्ते को मिक्स करें। इसमें 1/2 चम्मच नींबू का रस, स्वादअनुसार काला नमक और 2 चुटकी काली मिर्च, 1 चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाएं। अब इसका सेवन करें।

क्यों फायदेमंद है काले चने का सलाद?

इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। यही नहीं सलाद में इस्तेमाल हुए सब्जियों में अलग-अलग एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल करते हैं। साथ ही काली मिर्च और दालचीनी का पाउडर भी डायबिटीज मरीजो के लिए फायदेमंद है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News