28 MARSATURDAY2020 9:16:57 PM
Nari

इंडियन गर्लस के खूबसूरत बालों का राज है ये देसी नुस्खे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Feb, 2020 05:29 PM
इंडियन गर्लस के खूबसूरत बालों का राज है ये देसी नुस्खे

भारतीय महिलाएं दुनिया भर में अपने लंबे और घने बालों के लिए जानी जाती है। मगर आपने देखा होगा आज महिलाओं के बाल इतने लंबे-घने नहीं रह गए, इसकी वजह शायद बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल, समय पर न सोना और मिलावटी चीजों का सेवन है। बालों की ग्रोथ के लिए शरीर का नेचुरली स्ट्रांग होना बहुत जरुरी है, जो आपके अच्छे खान-पान और सही लाइफस्टाइल से ही मुमकिन है।

Image result for deepika gorgeous hair,nari

यदि आप अपने खान-पान पर कुछ खास ध्यान दें और साथ ही हमारे बुजुर्गों द्वारा बताए गए कुछ देसी नुस्खे फॉलो करें तो आपके बाल भी सुंदर, घने और मजबूत बन सकते हैं। सबसे आसान और पुराना तरीक है बालों की ऑयलिंग।

ऑयलिंग करने के फायदे

पुराने जमाने में महिलाएं सरसों या फिर कोकोनट ऑयल किसी भी तरह के तेल से बालों की मसाज कर लेती थीं। अगर आप भी चाहती हैं, आपके बाल लंबे-घने हों, तो हफ्ते में एक बार अपने बालों की मसाज जरुर करें। ऐसा करने से आपके बाल नॉरिश होंगे, उनकी क्वालिटी बढ़ेगी और आपके शरीर में खून अच्छे से दौरा करेगा, जिससे आपके बाल लंबे,घने और मजबूत बनेंगे।

अच्छी डाइट

अब पहले जमाने में बर्गर, पिज्जा और जंक फूड कहां हुआ करते थे। भले यह सब खाना आज के बच्चों को खूब पसंद है, मगर कहीं न कहीं उनके टूटते और कमजोर बालों की वजह गलत डाइट है। आपका खाना हमेशा हेल्दी और न्यूट्रीएंट्स से भरपूर होना चाहिए। दिन में एक हरी सब्जी, 1 कटोरी दाल और दोनों वक्त दाल आपकी डाइट में जरुर शामिल हो। इसके अलावा जितना हो सके दूध,दही और पनीर का सेवन करें।

Image result for healthy diet,nari

बाल धोना

अगर आप चाहती हैं आपके बाल हमेशा लंबे, घने और मजबूत रहें, तो बाल धोते वक्त कभी भी गुनगुने पानी या गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। बाल धोने के लिए हमेशा सादे पानी का इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल बहुत कम डैमेज होंगे, आपकी स्कैल्प हेल्दी और स्ट्रांग बनेगी।

कैमिकल्स

बालों को कलर करने से ये बेजान बनते हैं क्योंकि बालों में होने वाले कलर में ढेर सारे कैमिकल्स मौजूद होते हैं। जो आपके बालों के टूटने, झड़ने और उम्र से पहले सफेद होने की वजह बनता है। जितना हो सके बालों की कुदरती तरीके से देखभाल करें। बालों में रंग करने के लिए हीना महंदी से बेहतर और कोई ऑप्शन नहीं है। 


Image result for chemical free hair diy,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News