20 JUNSUNDAY2021 10:43:56 PM
Nari

मई के अगले हफ्ते अपने चरम पर होगा कोरोना, वैज्ञानिकों ने किया अलर्ट

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 08 May, 2021 12:43 PM
मई के अगले हफ्ते अपने चरम पर होगा कोरोना, वैज्ञानिकों ने किया अलर्ट

भारत में फैली कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 18 दिनों से देश में कोरोना के साढ़े तीन लाख से ज्यादा के केस सामने आ रहे हैं। इसी बीच एक और बड़ी खबर सामने आ रही हैं। दरअसल, IIT के वैज्ञानिकों ने बताया है कि दूसरी लहर का पीक कब आएगा। 
 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के वैज्ञानिकों ने अपने गणितीय मॉडल के आधार पर अनुमान लगाया है कि भारत में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर 11 से 15 मई के बीच चरम पर होगी। वैज्ञानिकों के अनुसार, उस समय देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 33 से 35 लाख तक पहुंच सकती है और इसके बाद मई के अंत तक मामलों में तेजी से कमी आने के आसार है। 
 

वहीं इस बीच सरकार के मैथमेटिकल मॉडलिंग एक्सपर्ट प्रोफेसर एम. विद्यासागर का भी कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर अगले सप्‍ताह अपने पीक पर आ सकता है। उन्‍होंने कहा है कि देश के हेल्‍थ सेक्‍टर को इसके लिए पूरी तरह से तैयार रहने की जरूरत है।


PunjabKesari
 

प्रो. विद्यासागर ने कहा कि 15 मई के बाद कोरोना के मामलों में गिरावट दर्ज की जाएगी। हर राज्‍य में कोरोना के पीक पर पहुंचने का समय भी थोड़ा अलग हो सकता है लेकिन पूरे देश में जिस तरह से कोरोना के आंकड़े बढ़ रहे हैं उसे देखें तो कोराना की लहर या तो पीक पर है या इसके बेहद करीब है। 
 

बतां दें कि देश में एक बार फिर से कोरोना के रिकाॅर्ड तोड़ मामले देखने को मिले। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, देश में एक दिन में कोविड-19 के 4,01,078 नये मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले 2,18,92,676 हो गए और वहीं,  4,187 मरीजों की इस संक्रमण से मौत हो गई जिसके साथ ही मृतक संख्या 2,38,270 पर पहुंच गई है। 
 

Related News