26 APRFRIDAY2024 5:33:52 AM
Nari

Corona Update! क्या आपके कानों में भी गूंजती हैं आवाजें, हो जाएं अलर्ट क्योंकि...

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 10 Nov, 2020 11:45 AM
Corona Update! क्या आपके कानों में भी गूंजती हैं आवाजें, हो जाएं अलर्ट क्योंकि...

दुनियाभर में लगातार बढ़ रहा कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा। लाखों की संख्या में लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। वहीं दुनियाभर के वैज्ञानिक इस वायरस की वैक्सीन बनाने पर काम कर रहे हैं। कमजोर इम्युनिटी वालों पर कोरोना वायरस अटैक करता है। जो मरीज के लिए बेहद खतरनाक साबित हो रहा है। वहीं अब कोरोना पीड़ितों में एक नया लक्षण सामने आया है। मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना पीड़ितों के कान में आवाज गूंजने की समस्या सामने आई है।

PunjabKesari 

40 फीसदी मरीजों में सामने आई यह दिक्कत 

ब्रिटेन में हुई एंग्लिया रस्किन यूनिवर्सिटी की रिसर्च में कोरोना पीड़ितों के कान में आवाज गूंजने की समस्या का दाव किया गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जिनमें कोरोना के लक्षण पाए गए हैं उनमें से 40 फीसदी मरीजों में यह दिक्कत देखने को मिली। उनका कहना है कि वैज्ञानिक भाषा में कान में आवाज गूंजने को टिनिटस कहते हैं। 

PunjabKesari

संक्रमण होने के बाद शुरू हुई यह समस्या

अमेरिका और ब्रिटेन के 48 देशों में 3103 कोरोना मरीजों पर इसके असर को समझने के लिए रिसर्च की गई। जिससे यह पता लगाया जा सके कि जो कोरोना पीड़ित पहले से टिनिटस से जूझ रहे हैं उनमें संक्रमण के बाद कान में आवाज गूंजने की समस्या में कमी आई है या बढ़ोतरी हुई है। जिसके बाद रिसर्च में सामने आया कि कोरोना संक्रमित मरीजों में संक्रमण होने के बाद ही उनके कानों में आवाज गूंजने की समस्या शुरू हुई। जबकि जो मरीज पहले से इस समस्या से पीड़ित थे उनमें यह और भी ज्यादा गंभीर हो गई है। 

PunjabKesari

लॉन्ग कोविड का लक्षण 

रिसर्च के मुताबिक कानों में आवाज गूंजन लॉन्ग कोविड का लक्षण बन सकता है। लोकिन ऐसा हर मामले में सामने नहीं आया है। जिन कोरोना पीड़ितों पर रिसर्च की गई थी उनका मानना है कि टिनिटस की समस्या सोशल डिस्टेंसिंग के बाद अधिक गंभीर हुई है। वहीं 50 साल से कम उम्र की महिलाओं के मुताबिक कोरोना महामारी के दौरान टिनिटस ने उन्हें काफी परेशान किया।

Related News