01 DECTUESDAY2020 11:48:58 PM
Nari

कोरोना का बदलता रूप हो सकता है जानलेवा! बेहद खतरनाक है इसका नया स्ट्रेन

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 05 Nov, 2020 02:21 PM
कोरोना का बदलता रूप हो सकता है जानलेवा! बेहद खतरनाक है इसका नया स्ट्रेन

कोरोना वायरस के बढ़ते केस एक बार फिर वैज्ञानिकों के लिए चिंता का विषय बन गए हैं। अगर बीते कुछ दिनों के केस देखे जाएं तो कोरोना के केस में लगातार बढ़ोतरी हो रही हैं हालांकि इसके केस पहले कम होने लगे थे लेकिन एक बार फिर कोरोना ने पहले जैसी ही रफतार पकड़ ली है। 

PunjabKesari

इस का असर सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि बहुत से देशों में देखने को मिल रहा है। नौबत दोबारा लॉकडाउन की आ गई है। ऐसे में आम लोगों की चिंता तो बढ़ ही रही है साथ ही दुनिया के कईं ऐसे विशेषज्ञ भी हैं जिन्होंने ऐले हालातों पर चिंता जाहिर की है। इसका कारण है कि विशेषज्ञों ने सर्दियों में कोरोना के कहर बढ़ने पर आशंता जताई है। 

कोरोना का बदलता रूप खतरनाक 

विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना के म्यूटेशन यानि कि इसका बदलता रूप खतरनाक हैं। इससे ऐसी भी आंशका जताई जा रही है कि इससे कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं। 

अध्ययन में सामने आई ये बात 

PunjabKesari

दरअसल अमेरिका में हुए एक नए अध्ययन की मानें तो कोरोना के बदलते रूप से तैयार होने वाला वायरस अब ज्यादा हावी हो रही है। कोरोना के बदलते रूप में जो स्ट्रेन पाया गया है वह 10 गुना ज्यादा खतरनाक है। 

खतरनाक है D614G स्ट्रेन

PunjabKesari

आपको बता दें कि कोरोना म्यूटेशन में पाए जाना वाला D614G स्ट्रेन सबसे पहले यूरोप में फैलने पर इसकी जानकारी सामने आई थी। यूरोप से इस वायरस के बारे में जानकारी आते ही यह यूरोप से अमेरिका और फिर बाकी एशियाई देशों में फैल गया। खबरों की मानें तो कोरोना के शुरूआत में लोगों में इस वायरस का डी स्ट्रेन ज्यादा पाया गया था लेकिन धीरे धीरे  D614G स्ट्रेन फैलता गया। जो कि खतरनाक है। ऐसे में जैसे जैसे सर्दी बढ़ती जा रही है वैसे वैसे कोरोना के बढ़ते मामले चिंता का विषय हैं। 

Related News