26 APRFRIDAY2024 8:00:55 PM
Nari

Corona Update: दिल के मरीजों को नहीं लगेगी वैक्सीन, जानिए किन लोगों को मिलेगा टीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Dec, 2020 09:57 AM
Corona Update: दिल के मरीजों को नहीं लगेगी वैक्सीन, जानिए किन लोगों को मिलेगा टीका

दुनियाभर के लोग कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं लेकिन हो सकता है कि आपको टीका न लगे। दरअसल, सरकार ने साफ कर दिया है कि पूरी जनसंख्या को टीका नहीं लगाया जाएगा। कोरोना वैक्सीन सिर्फ उतनी आबादी को लगेगी, जिससे संक्रमण की कड़ी टूट सके। वहीं, इसका एक कारण यह भी है कि कुछ लोगों के लिए वैक्सीन सुरक्षित नहीं है। चलिए आपको बताते हैं कि कोरोना वैक्सीन किल लोगों को लगेगी और किन्हें नहीं...

किन्हें नहीं लगेगी वैक्सीन?

आयु, स्वास्थ्य कंडीशन के हिसाब से ऐसे सैकड़ों हजारों लोग हो सकते हैं जिन्हें अभी COVID-19 वैक्सीन से फायदा नहीं होगा। शायद कुछ समूहों को अपनी आवश्यकताओं अनुसार वैक्सीन के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, विभिन्न टीकों में अलग-अलग घटक हो सकते हैं, जिससे इम्यूनिटी, फेफड़े के कार्य या हृदय रोग से पीड़ित लोगों को गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

PunjabKesari

गर्भवती महिलाओं को नहीं दी जाएगी वैक्सीन

90% असरदार होने के बाद भी कोरोना वैक्सीन सभी लोगों को नहीं दी जाएगी क्योंकि यह पूरी तरह सेफ नहीं है। (JCVI के कहा कि प्रेगनेंट महिलाओं को इस वैक्सीन क्या असर होगा वह नहीं जानते इसलिए उन्हें इससे वंचित रखा जाएगा। इसके साथ जो महिलाएं अगले 2-3 महीनों में कंसीव करना चाहती हैं उन्हें भी यह वैक्सीन नहीं जाएगी।

PunjabKesari

बच्चों को भी नहीं लगेगा टीका

गर्भवती महिलाओं के अलावा 14 से 16 साल के बच्चों को भी वैक्सीन नहीं दी जाएगी क्योंकि वैज्ञानिक बच्चों पर वैक्सीन के असर को लेकर स्टडी कर रहे हैं। अभी, यह संभव हो सकता है कि बच्चों को थोड़ी देर इंतजार करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

जिन लोगों ने पिछले टीकों से एलर्जी विकसित हुई हो

कोई भी टीका साइड-इफेक्ट मुक्त नहीं है। हमेशा वैक्सीन से कोई ना कोई साइड-इफेक्ट्स विकसित होगा। जोखिम उन लोगों के लिए अधिक है, जिन्होंने पिछले टीके की खुराक के साथ परेशानी का अनुभव किया हो। जिन लोगों को खास एलर्जी या कोई समस्या हो तो उन्हें वैक्सीन नहीं दी जाएगी। चूंकि यह पहली बार है जब COVID-19 के लिए एक टीका विकसित किया जा रहा है तो साइड-इफेक्ट्स की संभावना पहले से अधिक होगी।

PunjabKesari

जिनकी इम्यूनिटी बहुत अधिक कमजोर हो

यह वैक्सीन उन लोगों के लिए काम करती है जो कोरोना की हाई रिस्क जोन में है। मगर, किसी बीमारी के कारण जिन लोगों का इम्यून सिस्टम रिस्पांस नहीं करता उन्हें वैक्सीन नहीं दी जाएगी। इसके अलावा मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों या समस्याओं वाले लोग भी हैं, जिनके पास गैर-कार्यात्मक (non-functional ) प्रतिरक्षा प्रणाली है, जैसे कि वो जो इम्यून-सप्रेसेंट ड्रग्स ले रहे हो। उनके लिए टीका अच्छी तरह से सूट नहीं कर पाएगा।

PunjabKesari

Related News