19 APRFRIDAY2024 6:37:03 AM
Nari

पब्लिक टॉयलेट से भी फैल सकता है Corona Virus, ऐसे करें खुद का बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Aug, 2020 11:00 AM
पब्लिक टॉयलेट से भी फैल सकता है Corona Virus, ऐसे करें खुद का बचाव

भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में कोरोना के आंकड़े 27 लाख से पार पहुंच चुके हैं वहीं 95 हजार से अधिक लोग अपना जान गवां चुके हैं। यह वायरस छीकंने, थूकते समय गिरने वाले ड्राप्लेट्स के जरिए एक व्यक्ति से दूसरे में फैलता है। वहीं संक्रमित चीजों को हाथ लगाने से भी यह वायरस फैल सकता है। हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक, यह वायरस सार्वजनिक शौचालय के जरिए भी फैल रहा है।

सार्वजनिक शौचालय से भी फैल सकता है कोरोना

जी हां, एक ताजा रिसर्च के अनुसार, कोरोना का संक्रमण सार्वजनिक शौचालय से फैल सकता है। ऐसे में सावधानी बरतना बहुत जरूरी है, खासकर फ्लश का बटन दबाते समय। फ्लश के बटन पर कई लोगों के हाथ लगे होते हैं ऐसे में उससे कोरोना वायरस फैलने की आंशका ज्यादा होती है।

PunjabKesari

शौचालय से ऐसे फैलता है संक्रमण?

शोध के मुताबिक, अगर संक्रमित व्यक्ति टॉयलेट का यूज करता है तो फ्लश करने के बादवूज भी वहां वायरस के कण रह जाते हैं। फ्लश करते समय तेज पानी की धार क्लाउड बनाती है, जो 6 सेकेंड में 2 फीट ऊंची उठती है। ऐसे में यह क्लाउड फ्लश होने की बजाए टॉयलट से चिपक सकते हैं। ऐसे में जब कोई स्वस्थ व्यक्ति टॉयलेट यूज करेगा तो यही क्लाउड्स उसे इंफैक्टिड कर सकते हैं।

यूरिन से भी फैल सकता है संक्रमण

शोधकर्ताओं का कहना है कि सिर्फ क्लाउड्स ही नहीं बल्कि कोरोना संक्रमण मल व यूरिन के जरिए भी फैल सकता है। हालांकि क्लाउड्स से संक्रमण फैलने की आंशका इससे ज्यादा होती है।

PunjabKesari

कैसे करें बचाव?

ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के लिए सावधानी ही एकमात्र उपाय है। अगर किसी कारण आप सार्वजनिक शौचायल का इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रख इस वायरस के खतरे को कम कर सकते हैं...

. ध्यान रखें कि सार्वजनिक शौचायल यूज करते समय मुंह पर मास्क जरूर पहनें।
. फ्लश करने के बाद हाथों को 1 मिनट तक अच्छी तरह धोएं।
. टॉयलेट यूज करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं।
. घर जाने के बाद जूते बाहर उतारें और स्नान करें। साथ ही गंदे कपड़ों को भी धो दें।
. बालों में शैंपू जरूर करें क्योंकि इसमें भी कोरोना के ड्राप्लेट्स हो सकते हैं।

PunjabKesari

Related News