28 APRSUNDAY2024 10:21:10 PM
Nari

बच्चे के शरीर में नहीं होगी पानी की कमी अगर फॉलो करते रहेंगे ये टिप्स

  • Updated: 15 Mar, 2018 12:43 PM
बच्चे के शरीर में नहीं होगी पानी की कमी अगर फॉलो करते रहेंगे ये टिप्स

गर्मी का मौसम जैसे ही आता है वैसे ही लोगों की परेशानियां बढ़ने लगती हैं। सबसे ज्यादा परेशानी तो छोटे बच्चों को होती है। बड़े तो आसानी से अपनी समस्याओं को बोल कर दूसरों के सामने बता सकते हैं। मगर छोटा बच्चा एेसा नहीं कर सकता है। इस समय बच्चों में पानी की कमी होना आम बात है क्योंकि बड़ों की तुलना में बच्चे तरल पदार्थों को जल्दी खो देते हैं। ऐसे में अगर उनको पीने के लिए ज्यादा तरल पदार्थ न मिलें तो बच्चे के शरीर में पानी कमी हो जाती है। पानी की कमी होने पर शिशु के शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। इन लक्षणों को पहचान कर बच्चों में पानी की समस्या दूर की जा सकती है। 
 

शिशु में पानी की कमी के लक्षण

1. अधिक मात्रा में यूरिन पास करना जैसे दिन में 8 से 10 बार
2. बार-बार उल्टी करना
3. शिशु का गला, मुंह और होंठ का सूखना
4. रोते समय आंखो से आंसू न निकलना
5. यूरिन का रंग पीला होना
6. दस्त की समस्या 
7. धंसी हुई आंखें
8. बिना आंसुओं के रोना
9. सुस्ती 
10. तेज सांसे चलना
12. हाथ व पैर का ठंडा होना

 

शिशु में पानी की कमी को दूर करने तरीका 

 

1. स्तनपान करवाना
यदि आपका बच्चा सिर्फ आपके दूध पर निर्भर करता है तो उसको थोड़़- थोड़े समय के बाद स्तनपान जरूर करवाएं। अगर बच्चा 6 महीने से बड़ा है तो उसे बाहर का फार्मूला दूध या पानी पीलाते रहें। अगर शिशु इस उम्र से छोटा है तो उसे दूख पीलाते रहें।

 

2. ताजे फलों का रस
अगर आपके बच्चे ने ठोस तरल पदार्थ लेना शरू कर दिया है तो उसको ताजे फलों का रस जैसे संतरा और मौसम्मी पीने को दें सकती हैं। इसके अलावा, आप शिशु को दाल का पानी या फिर सूप भी दे सकती हैं। इससे शिशु का शरीर न केवल हाइड्रेटेड रहेगा बल्कि इससे एनर्जी भी मिलेगी।

 

3. पतली मूंग दाल की खिचड़ी
बच्चे को पतली मूंग दाल की खिचड़ी भी खाने को दे सकती हैं। यह शुरूआती दिनों में आसानी से पचने वाला आहार होता है। इसके अलावा, आप शिशु को दही में चावल को मसल कर भी दे सकती हैं।

 

4. ग्राइप वाटर
शरीर को ठंडा रखने के लिए उसे ग्राइप वाटर भी दें। इसके अलावा शिशु को पानी उबाल कर उसे ठंडा कर के समय-समय पर 2-2 चम्मच देते रहें। 

 

गर्मियों में शिशु को बचाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
गर्मियों के दिनों में बच्चे को धूप में ज्यादार देर तक बाहर लेकर न जाएं। खाकर दोपहर के समय में। इन दिनों में बच्चों के कमरे का तापमान उनके शरीर के तापमान के अनुसार रखें। कमरे में न ज्यादा गर्मी हो और न ही ज्यादा ठंड। इसके साथ ही बच्चों को सूती कपड़े पहनाएं। घर निकलते समय टोपी भी पहना सकते हैं। गर्मी से बचाने के लिए शिशु को रोज नहलाएं और तेल से ज्यादा मालिश न करें। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News