12 APRMONDAY2021 3:54:38 PM
Nari

Shahnaz Husain: गर्मियों में भी बेस्ट है नारियल तेल, चेहरा भी करेगा ग्लो और होंठ भी रहेंगे साॅफ्ट

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 07 Apr, 2021 07:25 PM
Shahnaz Husain: गर्मियों में भी बेस्ट है नारियल तेल, चेहरा भी करेगा ग्लो और होंठ भी रहेंगे साॅफ्ट

गर्मियां आते ही हम खुले आसमान में ज्यादा समय बिताने के लिए उत्सुक रहते हैं। तापमान में बढ़ौतरी से वातावरण में गर्मी बढ़ जाती है जिससे शरीर के प्रकृतिक तेल शुष्क हो जाते हैं तथा शरीर में नमी की कमी हो जाती है। ऐसे में अपनी त्वचा को मुलायम, कोमल तथा ताज़ा बनाए रखने के लिए नारियल तेल प्रकृतिक, सस्ता व बेहतर विकल्प माना जाता है। नारियल तेल के नियमित उपयोग से त्वचा में नमी बरकरार रहती है और बालों में चमक रहती है तथा चेहरे पर झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है। आज हम आपको फेमस ब्यूटीशियन शहनाज हुसैन के कुछ टिप्स बताएंगे, जिन्हें आप फॉलो करके अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं।

PunjabKesari

नारियल तेल से करें बाॅडी मसाज

दो या तीन चम्मच नारियल तेल को मॉइस्चराइजर में मिलाकर चेहरे, हाथों तथा टांगों पर मालिश करने से शरीर की त्वचा मुलायम हो जाती है। 

होठों को बनाए मुलायम

- गर्मियों में होठों को फटने से बचाने के लिए नारियल तेल को लिपबाम में मिलाकर होंठो पर लगाने से होंठ मुलायम रहेंगे।

- नारियल तेल में चीनी मिलाकर होठों पर हल्का-हल्का रगड़ें। इससे होंठों की मृतक कोशिका हटकर वे गुलाबी व आकर्षक बनेंगे।

- रात को सोते समय होठों पर नारियल तेल लगाकर सुबह ताजे पानी से धोएं।

- इसके अलावा होठों पर नारियल तेल लगाकर आधे घंटे बाद इसे गीले कॉटन से साफ कर लें। इसका फायदा यह है कि अगर नारियल तेल मुंह के अन्दर भी चला जाए तो आपको कोई नुकसान नहीं होगा। 

PunjabKesari

नारियल तेल से हटाएं मेकअप

नारियल तेल मेकअप हटाने में भी बेहतरीन काम करता है क्योंकि नारियल तेल भारी मेकअप को त्वचा के छिद्रों को अवरूद्ध किए बिना आसानी से हटा देता है। 

बालों को बनाए घना और काला 

नारियल तेल में विटामिन तथा फैटी एसिड पौष्टिकता प्रदान करके बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं तथा बालों में जमी गन्दगी, धूल, मिट्टी आदि को हटाने में मदद करते हैं।

कील मुहांसों के लिए

ऑयली त्वचा व कील मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए नाईटक्रीम में कुछ बूंदें नारियल तेल मिलाकर चेहरे की मालिश करें। नारियल तेल में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर इस मिश्रण को स्क्रब के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है। इससे कील मुहांसों से निपटने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

डार्क सर्कल करे दूर

आंखों के नीचे काले धब्बों की समस्या को दूर करने के लिए कॉटन वूल पर नारियल तेल की बूंदे लगाकर आखों के नीचे लगाएं लेकिन ध्यान रखें की नारियल तेल आपकी आंखों में न जाए। 

शेविंग के लिए

चेहरे पर नायिल तेल की मालिश करके सामान्य तौर पर अपनी शेव कर सकते हैं। इससे त्वचा की नमी बनी रहेगी तथा आपको शेविंग लोशन लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

नारियल तेल खरीदते समय यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि यह शुद्ध प्रकृतिक तेल हो तथा इसे खूशबूदार बनाने के लिए रिफाईंड नहीं किया गया है।

Related News