23 APRTUESDAY2024 5:32:53 PM
Nari

12 महीने बर्फ से ढका रहता है सांता क्लॉज का इकलौता गांव (See Pics)

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Dec, 2019 03:36 PM
12 महीने बर्फ से ढका रहता है सांता क्लॉज का इकलौता गांव (See Pics)

क्रिसमस के त्यौहार में बच्चे जितनी चॉकलेट व तोहफों को लेकर एक्साइटिड होते हैं उतना ही सांता क्लॉस को देखने को लिए भी होते हैं। बच्चे तो चिट्ठी के जरिए सांता क्लॉज से विश भी मांगते हैं। आपने भी सांता क्लॉज की बहुत सी कहानियां व किस्से सुनें होंगे। ऐसे में आज हम आपको सांता क्लॉज के असली गांव के बारे में बताएंगे, जो आपके सुनी-सुनाई कहानियों को असली रूप दे देंगे। चलिए आपको बताते हैं कि असली सेंटा क्‍लॉस कहां रहते हैं।

PunjabKesari

फिनलैंड हैं सांता क्‍लॉस का गांव

फिनलैंड दुनिया के उन खूबसूरत शहरों में से एक हैं, जहां हर साल भारी संख्या में टूरिस्ट आते हैं। यही पर स्थिति है छोटा-सा रोवनमी गांव (Rovaniemi Village), जोकि सांता क्लॉस का घर है इसलिए इसे सांता विलेज (Santa Village) के नाम से भी जाना जाता है।

PunjabKesari

6 महीने दिन और 6 महीने रहती है रात

बता दें कि फिनलैंड में 6 महीने दिन और 6 महीने रात रहती हैं। यही नहीं यह गांव 12 महीने बर्फ की चादर से ढका रहता है, जोकि किसी मैजिक से कम नहीं लगता। इसी गांव में लंबी सफेद दाढ़ी, लाल रंग का आउटफिट पहने हुए एक व्‍यक्ति रहता है, जिसे सांता क्‍लॉज कहा जाता है।

PunjabKesari

सांता की हट देखने आते हैं लोग

इस गांव में लड़की से सांता क्लॉज की झोपड़ी (Hut) भी बनाई गई है, जोकि लाल और सफेद कलर से रंगी गई है। यहां पर सांता के नाम लिखे गए कई बच्चों के खत भी रखे गए है। इसे सांता का ऑफिस भी कहा जाता है।

PunjabKesari

नहीं खींच सकते फोटो

वैसे तो यहां आप बेफ्रिक होकर घूम सकते हैं लेकिन फोटो खींचने की गलती ना करें क्योंकि यहां तस्वीरें खींचने की सख्त मनाही है। यहां आपको पैसे देकर ही फोटो खरीदनी पड़ेगी, वो भी सिर्फ गांव की लेकिन आप अपने कैमरे में फोटो खींच नहीं सकते।

PunjabKesari

सांता का पोस्‍ट ऑफिस

यहां सांता का पोस्ट ऑफिस भी बना है, जहां दुनियाभर को कोने से आए बच्चों के खतों को बेबह संभाल कर रखा जाता है। यही नहीं, यहां सांता की वर्कशॉप भी है, जहां एल्फ्स बच्चों के लिए खिलौने बनाने का काम किया जाता है और फिर क्रिसमस पर उन्हें भेजा जाता है।

PunjabKesari

सेंटा आईस पार्क

बच्चों के खेलने के लिए यहां सेंटा आईस पार्क व हस्की पार्ट भी बनाया गया है। सेंटा आईस पार्क में घूमने के लिए आपको एंट्री फीस देनी होती है, जिसके बाद आप बर्फ के झूले, आईस हाउस और बॉर्नफायर का मजा ले सकते हैं। वहीं सेंटा पार्क से कुछ ही दूरी पर स्थित हस्की पार्क में आप स्लेज राइड का मजा ले सकते हैं। मजे की बात तो यह है कि इस पार्क में आने वाले लोगों को फ्री में चाय पिलाई जाती है।

PunjabKesari

PunjabKesari

रेनडियर जोन

रेनडियर जोन में आप ना सिर्फ रेनडियर की सवारी कर सकते हैं बल्कि यहां आपको लोग लैपलैंड कॉस्ट्यूम यानी सांता विलेज में पहने जाने वाली पारम्परिक परिधानों में दिखाई देंगे।

PunjabKesari

PunjabKesari

सेंटा विलेज कैसे जाएं

फिनलैंड तो आप फ्लाइट से आ सकते हैं लेकिन गांव तक पहुंचने के लिए आपको बस या फिर टैक्‍सी लेनी होगी। इसके अलावा आप सांता एक्सप्रेस के जरिए भी इस गांव में एंट्री ले सकते हैं, जो काफी मजेदार होता है।

PunjabKesari

ध्यान रहें कि इस गांव में बेहिसाब ठंड होती है इसलिए मोटे कपड़ें ले जाना ना भूलें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News