27 APRSATURDAY2024 11:01:39 AM
Nari

इस देश में  बच्चों को सोशल मीडिया चलाने से पहले लेनी होगी मम्मी-पापा से परमिशन

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 26 Mar, 2024 11:51 AM
इस देश में  बच्चों को सोशल मीडिया चलाने से पहले लेनी होगी मम्मी-पापा से परमिशन

यह जानकर भी कि सोशल मीडिया मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है उसके बावजूद भी हमने बच्चों को इससे दूर नहीं रख पा रहे हैं। बच्चों के भविष्य पर मंडरा रहे खतरे को देखते हुए कि अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य में बड़ा कदम उठाया गया है। यहां 14 साल से कम उम्र के बच्चों के सोशल मीडिया चलाने पर रोक रहेगी और इसके उपयोग के लिए माता-पिता की मंजूरी की आवश्यकता होगी। 

PunjabKesari

गवर्नर ने दी नए कानून को मंजूरी 

फ्लोरिडा में पारित एक विधेयक के तहत नाबालिगों पर सोशल मीडिया संबंधी पाबंदी होगी जिस पर गवर्नर रॉन डिसेंटिस ने सोमवार को हस्ताक्षर किए हैं। यदि यह विधेयक कानूनी चुनौतियों में नहीं उलझता तो यह अमेरिका की सबसे निषेधात्मक सोशल मीडिया कार्रवाई में से एक होगी। इस विधेयक के तहत 14 साल से कम उम्र के बच्चों के सोशल मीडिया खातों पर रोक रहेगी और सोशल मीडिया उपयोग के लिए अभिभावकों की अनुमति चाहिए होगी।

 

एक जनवरी 2025 से लागू होगा कानून

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को उन सभी एकाउंट को बंद करना होगा जिनमें माता-पिता की सहमति नहीं होगी। नया कानून रिपब्लिकन स्पीकर पॉल रेनर की शीर्ष प्राथमिकताओं में से है जो एक जनवरी 2025 से प्रभाव में आएगा। एक नये सर्वेक्षण से खुलासा हुआ है कि 5-16 वर्ष की आयु के बीच के लगभग 60 प्रतिशत बच्चे संभावित डिजिटल लत का संकेत देने वाले व्यवहार प्रदर्शित करते हैं, जो इन नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए प्रभावी रणनीतियों की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है

PunjabKesari

60 प्रतिशत बच्चों को हैं सोशल मीडिया की लत

सर्वेक्षण में कहा गया है, ‘‘लगभग 60 प्रतिशत बच्चे संभावित डिजिटल लत का संकेत देने वाले व्यवहार प्रदर्शित करते हैं और लगभग 85 प्रतिशत माता-पिता अपने बच्चों की ऑनलाइन सामग्री खपत को प्रबंधित करने में कठिनाई आने की बात स्वीकार करते हैं।''  सोशल मीडिया पर बच्चों की निर्भरता कम करने के लिए कुछ व्यावहारिक कदम उठाए जा सकते हैं। इसमें नोटिफिकेशन को बंद करना, उन ऐप्स को हटाना या सीमित करना जो बच्चों के लिए हानिकारक हैं।

PunjabKesari

पेरैंट्स इन बातें का भी रखें ध्यान

• बच्चों के सामने ज्यादा फान ना चलाएं।
• बच्चों को सोशल मीडिया के नुकसान के बारे में बताएं।
•बच्चों की सोशल  एक्टिविटी पर ध्यान दें। 
•उन्हें अकेला न छोड़े, उनके साथ समय बिताएं। 
•खाली समय में उन्हें बाहर पीकनिक पर ले जाएं। 
•कोशिश करें की बच्चे इंटरनेट का कम से कम इस्तेमाल करें। 
 

Related News