27 APRSATURDAY2024 11:17:48 AM
Nari

बालों में कलर करवाने के बाद लगाती हैं शैंपू तो जान लें ये बातें

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Mar, 2024 10:49 AM
बालों में कलर करवाने के बाद लगाती हैं शैंपू तो जान लें ये बातें

बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इन दिनों हेयर कलर का ट्रैंड काफी बढ़ गया है। अलग-अलग तरह के कलर्स करवाकर महिलाएं अपना लुक डिफ्रैंट बनाती है लेकिन कलर करवाने से पहले कुछ बातों की जानकारी होना जरुरी है क्योंकि यदि इसके बाद बालों की अच्छे से केयर न की जाए तो कलर फेड या फिर हल्का हो सकता है। इसके अलावा कुछ महिलाओं को यह भी कंफ्यूजन रहती है कि कलर करवाने के बाद बालों में शैंपू करना चाहिए या नहीं? अगर करना चाहिए तो कौन सा शैंपू परफेक्ट रहेगा। तो चलिए आज आपकी इस परेशानी का निकालते हुए आपको बताते हैं कि कलर करवाने के बाद बालों में कौन सा शैंपू लगाना चाहिए। 

न करें ये गलतियां 

कुछ महिलाएं समय कम होने के कारण घर में ही कलर करती हैं तो कुछ बालों में कलर करने के लिए सैलून जाना पसंद करती हैं लेकिन कई बार घर में ही बालों में कलर करते हुए कुछ ऐसी छोटी-छोटी गलतियां होती है जिसके कारण कुछ समय में बालों का कलर उतरने लगता है। 

PunjabKesari

शैंपू न करें इस्तेमाल 

कुछ महिलाएं बालों में कलर करने के बाद इन्हें शैंपू से धो देती हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी न करें क्योंकि बालों में मौजूद हेयर क्यूटिकल्स कलर को लॉक नहीं कर पाते जिसके कारण बालों में से कलर जल्दी फेड होने लगता है। 

इतने दिन बाद करें शैंपू 

यदि आपने बालों में कलर किया है तो 3 दिन तक इनमें शैंपू न करें इससे बालों में कलर लॉक हो जाएगा और ज्यादा दिनों तक बालों में से कलर भी नहीं निकलेगा। 

गर्म पानी न करें इस्तेमाल 

बालों का कलर यदि आप लंबे समय तक टिकाए रखना चाहते हैं तो गर्म पानी से इन्हें न धोएं। इससे बालों की नमी खत्म हो जाएगी और बालों का कलर भी जल्दी उतर जाएगा। 

PunjabKesari

कैसे धोएं बाल? 

बालों में कलर करने के बाद धोने के लिए सल्फेट फ्री शैंपू ही इस्तेमाल करें। बालों को पानी में पाए जाने वाले कैमिकल और क्लोरीन से यदि आप बचाना चाहते हैं तो फिल्टर वाले पानी का इस्तेमाल करें। 

हीटिंग टूल्स न इस्तेमाल करें 

कलर का इस्तेमला करने के बाद बालों में हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल कम ही करें। हीटिंग टूल इस्तेमाल करने से बालों का रंग फेड होने लगता है। बालों को सूरज की किरणों से बचाने के लिए बाहर जाने से पहले कैप और स्कार्फ जरुर पहनें। 

PunjabKesari

कंडीशनर इस्तेमाल करें 

कलर लगाने के बाद बालों में शैंपू करने से पहले कंडीशनर जरुर लगा लें। इससे बालों का कलर और मॉइश्चर लॉक हो जाएगा और कलर भी लंबे समय तक नहीं जाएगा। 

Related News