28 APRSUNDAY2024 6:40:47 PM
Nari

गर्मी में हाथों-पैरों के तलवों से निकलता है सेक तो घबराएं नहीं, ट्राई करें ये टिप्स

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 10 May, 2023 12:46 PM
गर्मी में हाथों-पैरों के तलवों से निकलता है सेक तो घबराएं नहीं, ट्राई करें ये टिप्स

गर्मियों में ज्यादातर कई लोगों के हाथों व पैरों के तलवों से सेक निकलने लगता है। जिसे कुछ लोग छोटी समस्या समझ कर इग्नोर कर देते हैं। बता दें कि कई बार यह जल्दी समाप्त हो जाती है और कई बार काफी लंबे समय तक भी आपको जलन का सामना करना पड़ सकता है। इस समस्या में अकसर पैरों में लालिमा, सूजन और तापमान बढ़ जाता है। सामान्य थकान और अधिक परिश्रम पैर जलन का सबसे आम कारण हैं। पैरों में जलन की वजह कुछ और भी हो सकती है। जैसे कि विटामिन बी, फोलिक एसिड या कैल्शियम की कमी भी इसके कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं पैरों के जलन के अन्य कारण और बचाव।

हाथ-पैरों की जलन का कारण

जब हमारा मुख्य तापमान गर्म होता है, तो हमारा शरीर अधिक रक्त को हमारे पैरों तक बहने देता है, जो अक्सर ठंडा होने पर होता है। रक्त प्रवाह में यह वृद्धि हमारे पैरों को गर्म महसूस करा सकती है। महिलाओं में यह स्थिति अधिक आम है, खासकर रजोनिवृत्ति के दौरान।

ऐसे करें बचाव

मेहंदी

मेंहदी में सिरका या नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट बना कर इसे तलवों पर लगाने से पैरों की जलन खत्म हो जाएगी।

PunjabKesari

 

मुल्तानी मिट्टी

रोजाना मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाने से भी पैरों के तलवों की जलन दूर हो जाती है।

PunjabKesari

हाथों-पैरों की मसाज

रोजाना हाथों-पैरों की मसाज करने से खून का प्रवाह तेज होता है जिस कारण पैर में न जलन होती हैं और न ही दर्द महसूस होता है।

PunjabKesari

सरसों का तेल

सिर्फ 2 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच सरसों का तेल मिला लें। इस पानी में अपने पैरों को कुछ देर के लिए भिगोएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

PunjabKesari

ठंडी चीजें खाएं

रोजाना अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिसकी तासीर ठंडी हो। जैसे गन्ने का रस, दही, अनार, लस्सी, खीरा, तरबूज, आम, नारियल पानी, पालक, तुलसी, लीची, नींबू आदि शामिल करें।

PunjabKesari

सेंधा नमक

सेंधा नमक पैरों की जलन से तुरंत राहत देने में मदद करता है। मैगनीशियम सल्फेट से बना सेंधा नमक सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है। इसके लिए एक टब गुनगुने पानी में आधा कप सेंधा नमक मिलाकर अपने पैरों को उसमें डालें।

 

 

 

 

 

Related News