02 MAYTHURSDAY2024 6:16:29 PM
Nari

पहली बार भारत ट्रॉफी लाएगी भवानी देवी,  वर्ल्ड चैंपियन  तलवारबाज को मात देकर रचा इतिहास

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 20 Jun, 2023 11:10 AM
पहली बार भारत ट्रॉफी लाएगी भवानी देवी,  वर्ल्ड चैंपियन  तलवारबाज को मात देकर रचा इतिहास

भारत की शीर्ष तलवारबाज भवानी देवी ने सोमवार को एशियाई तलवारबाजी चैंपियनशिप 2023 में महिला सेबर स्पर्धा में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीता। यह एशियाई तलवारबाजी चैंपियनशिप में भारत का पहला पदक है। विश्व रैंकिंग में 49वें नंबर की तलवारबाज भवानी ने यह उपलब्धि हासिल करने के लिये क्वाटर्रफाइनल में गत विश्व चैंपियन मिसाकी इमुरा को 15-10 से मात दी। 

PunjabKesari
यह विश्व नंंबर एक मिसाकी के विरुद्ध भवानी की पहली जीत थी, जबकि इससे पहले चार मुकाबलों मे जापानी तलवारबाज़ ने बाज़ी मारी थी। भवानी सेमीफाइनल में भले ही उज़्बेकिस्तान की ज़ैनब दाइबेकोवा से 14-15 से हार गयीं, लेकिन शीर्ष-चार में पहुंचकर उन्होंने ऐतिहासिक कांस्य हासिल कर लिया। एशियाई तलवारबाजी चैंपियनशिप में सेमीफाइनल हारने वाले खिलाड़ी कांस्य पदक जीतते हैं, जबकि विजेता खिताबी मुकाबले में प्रतिस्पर्धा करते हैं। 

PunjabKesari
 भवानी ने जीत के बाद ट्वीट किया- 'सीनियर एशियाई फेंसिंग चैंपियनशिप 2023 में भारत का पहला पदक जीतकर बहुत आभार और गर्व महसूस कर रही हूं! पोडियम पर खड़ा होना भावनात्मक था। सेमीफ़ाइनल में कांस्य पदक के बावजूद, इसने मेरे आत्मविश्वास को और अधिक कठिन परिश्रम करने और हमारे देश को गौरवान्वित करने के लिए प्रेरित किया। सभी समर्थन और शुभकामनाओं के लिए आभारी।' 

PunjabKesari

इससे पूर्व, भवानी देवी को राउंड ऑफ़ 64 में बाई मिली थी। उन्होंने अगले राउंड में दुनिया की 95वें नंबर की कज़ाकिस्तान की डोस्पे करीना को 15-13 से हराया, जबकि दुनिया की 40वें नंबर की खिलाड़ी जापान की सेरी ओजाकी को प्री-क्वाटर्रफाइनल में 15-11 से मात दी। महिलाओं की सेबर स्पर्धा में हिस्सा लेने वाली अन्य भारतीय तलवारबाज जगमीत कौर, रिशिका खजूरिया और जोस्ना क्रिस्टी पदक नहीं जीत सकीं। 

PunjabKesari

दो बार की राष्ट्रमंडल चैंपियन भवानी देवी के नाम पहले दो एशियाई पदक थे, लेकिन दोनों अंडर-23 स्तर पर आये। उन्होंने 2014 में व्यक्तिगत रजत पदक और 2015 में कांस्य पदक जीता था। भवानी टोक्यो ओलंपिक 2020 में भाग लेने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बनी थीं, जहां वह शीर्ष-32 चरण में बाहर हो गयी थीं। एशियाई तलवारबाज़ी चैंपियनशिप 2023 में सेबर टीम और व्यक्तिगत स्पर्धाओं के अलावा फ़ॉइल और एपी स्पर्धाओं की प्रतियोगिता भी शामिल हैं। 
 

Related News