02 OCTFRIDAY2020 3:17:40 AM
Nari

खूबसूरत झरने व मंदिर से मशहूर है ओडिशा की देवमली पहाड़ी, देखें तस्वीरें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Sep, 2020 06:32 PM
खूबसूरत झरने व मंदिर से मशहूर है ओडिशा की देवमली पहाड़ी, देखें तस्वीरें

घूमना हर किसी को पसंद होता है। मगर कई लोगों को एडवेंचर तो कुछ लोग शांति पसंद करते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जहां जाकर आपको शांति से भरा वातावरण मिलने के साथ एडवेंचर से भरपूर चीजों को करने का भी मजा मिल सकता है। 

nari,PunjabKesari

दक्षिण ओडिशा के कोरापुट जिला में बनी देवमली पहाड़ियां एक अलग ही नजारा पेश करती है। यह देखने में बेहद सुंदर होने के साथ अपने शांत वातावरण से किसी का भी दिल आसानी से जीतने का काम करती है। चारों तरफ फैली हरियाली, हरे-भरे मैदान, झरने अपनी खूबसूरती हर जगह फैलाने का काम करते हैं। इसे ओडिशा की सबसे ऊंची पहाड़ी माना गया है। बात इस पहाड़ी की ऊंचाई की करें तो यह करीब 5484 फीट ऊंची और करीब 8,534 वर्ग में बनी है। बंगाल के पास स्थित यह पहाड़ी अपने प्राकृतिक नजारों से दुनियाभर में मशहूर है। ऐसे में अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान कर रहें है तो यहां घूमने जाना बेस्ट रहेगा। 

nari,PunjabKesari

सुंदरता से जानी जाती है यह पहाड़ी 

जिन लोगों को एडवेंचर का शौंक है, उन्हें देवमली पहाड़ी में घूमने जरूर जाना चाहिए। इस जगह पर ट्रैकिंग, पर्वता पर चढ़ना और हैंग-ग्लाइडिंग आदि चीजें करने का मजा ले सकते हैं। यहां के खूबसूरत झरने और गहरी- तंग घाटियां, चारों तरफ हरियाली किसी का भी ध्यान अपनी ओर खींचने का काम करते हैं। ऐसे में सुंदर प्राकृति में घूमने का आनंद लेने में कुछ अलग ही मजा आपको मिलेगा।

nari,PunjabKesari

घूमने की खास जगह

आपको घूमने के यहां बहुत सी जगह मिल जाएगी। एडवेंचर के शौकिन लोग ट्रैकिंग करने मजा ले सकते है। वहीं जो लोग धार्मिक प्रवृति के है, वे यहां बने मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं। यहां पर बहुत से मंदिर, मठ और स्मारक बने हैं, जिनके पीछे का इतिहास भी बेहद दिलचस्प है। ऐसे में देश-विदेश से लोग यहां घूमने और मंदिर में दर्शन करने आते हैं। यहां पर पहाड़ी पर स्थित जगन्नाथ का मंदिर बेहद ही मशहूर है। यहां पर स्थापित दुमुरीपुट श्रीराम मंदिर के साथ भी लोगों की आस्था जुड़ी है। इसके साथ ही यहां पर हनुमान जी की एक बहुत बड़ी बनी है, जो ओडिशा की सबसे विशाल प्रतिमा कहलाती है। 

nari,PunjabKesari

झरनों का नजारा दिखता है बेहद खूबसूरत 

यहां पर बना दुदुमा झरने का नजारा देखने योग्य है। बात इस झरने की ऊंचाई की करें तो यह लगभग 175 मीटर है। हर जगह से हरियाली से भरा यह स्थान पिकनिक करने के लिए बेस्ट माना जाता है। इसे मत्स्य तीर्थ के नाम से भी जाना जाता है। यहां पहुंच कर हर किसी को शांति व सुकून मिलता है।

nari,PunjabKesari

Related News